भारत का परचम लहराने आस्ट्रेलिया जाएगी जिले की अनुदेशक गीता

संतकबीरनगर।

भारत का परचम लहराने संतकबीरनगर जनपद के कंपोजिट विद्यालय जिगिना पर तैनात खेल अनुदेशक गीता पुष्पजीवी ऑस्ट्रेलिया जाएंगी। एथलेटिक्स में नेशनल लेबल पर गोल्ड जीत चुकी गीता का चयन ऑस्ट्रेलिया के गोलकोस्ट स्टेडियम में आयोजित इंटरनेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स प्रतियोगिता के लिए हुआ है। चयन के बाद से ही वह तैयारी में जुट गई हैं। गीता का लक्ष्य है कि इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भी गोल्ड जीत कर जिले का नाम रोशन करें। हालांकि ऑस्ट्रेलिया जाने में आर्थिक संकट आड़े आ रहा है। इसके लिए ब्लाक क्षेत्र के शिक्षकों ने मदद की पहल शुरू कर दी है।

धनघटा की रहने वाली एथलेटिक्स गीता पुष्पजीवी हैंसर ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय जिगिना पर बतौर खेल अनुदेशक तैनात हैं। 2013 में तैनाती के बाद से ही ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को खेल में संवारने में जुट गई। गीता पहले से ही हॉकी और ताईक्वान्डो की चैम्पियन रहीं। हॉकी में नेशनल लेबल तक अपना परचम लहराया था। लेकिन बाद में खेल से थोड़ा दूर हो गईं। गीता बताती हैं कि दो वर्ष पहले उन्हें पता चला कि एथलेटिक्स की मास्टर्स प्रतियोगिता भी होती है। इसके बाद उन्होंने इसमें हिस्सा लेने का निर्णय लिया। पारिवारिक जिम्मेदारियों और स्कूली जिम्मेदारियों के बीच एथलेटिक्स की तैयारी करना चुनौतीपूर्ण था। लेकिन पति दिवाकर कुमार सहित परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग मिला तो धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगी। गीता ने बताया कि पहले 2021 में लखनऊ में स्टेट लेबल की प्रतियोगिता आयोजित हुई। इसमें जीत दर्ज करने के बाद नेशनल प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ। फरवरी 2022 में बनारस में नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स में हिस्सा लिया। यहां 200 मीटर की लंबी कूद में गीता ने गोल्ड तो 100-100 मीटर की दो प्रतियोगिता में सिल्वर पदक प्राप्त किया। गीता ने बताया कि इसमें देश के 18 राज्य की टीम ने प्रतिभाग किया था। यहा जीत दर्ज करने के बाद इंटरनेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स के लिए चयन हुआ है। अब 3 नवंबर से 13 नवंबर तक प्रतियोगिता ऑस्ट्रेलिया में होगी। इसमें देश को गोल्ड दिलाने का लक्ष्य है।

शिक्षकों ने शुरू की मदद की पहल

गीता पुष्पजीवी का चयन इंटरनेशनल मास्टर्स प्रतियोगिता के लिए होने से हैंसर ब्लाक के शिक्षकों में खुशी की लहर है। गीता को गेम में शामिल होने और आने जाने के लिए करीब तीन लाख रुपए की आवश्यकता है। इसके लिए उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष ओम प्रकाश यादव, मंत्री रामकरन पासवान और कोषाध्यक्ष जनार्दन चौधरी ने पहल शुरू कर दिया है। सभी शिक्षकों से इसमें सहयोग की अपील की है। इनका कहना है कि गीता का इंटरनेशनल प्रतियोगिता में शामिल होना जनपद ही नहीं प्रदेश के लिए गौरव की बात है।
IMG_20220915_112355.jpg