उदया इंटरनेशनल स्कूल में ऋतुराज वसंत तथा वाग्देवी का स्वागत समारोह

in #santkabirnagar7 months ago

संत कबीर नगर, मुख्यालय से 8 किलोमीटर दूर स्थित उदया इंटरनेशनल स्कूल में ऋतुराज वसंत स्वागतोत्सव के साथ-साथ वाणी की अधिष्ठात्री मां भारती की पूजा का कार्यक्रम किया गया | गुप्त नवरात्रि के माघ शुक्ल पक्ष पंचमी को धूप दीप नैवेद्य आदि सामग्रियों द्वारा षोड्सोपचार पूजन के साथ मां भारती को याद किया गया। भारतवर्ष की अमूल्य निधि है ज्ञान - विज्ञान की सुदीर्घ परंपरा , इस परंपरा को संपोषित किया प्रबुद्ध मनीषियों ने इन्हीं परंपराओं में बसंत पंचमी का स्थान विशेष है भारतीय संस्कृति के पोषक की परंपरा में उदया इंटरनेशनल स्कूल जिले में ही नहीं वरन प्रदेश में भी स्थान रखता है कार्यक्रम का श्री गणेश दीप प्रज्ज्वलन का शुभ अवसर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री शैलेंद्र कुमार त्रिपाठी जी ने किया। प्रार्थना स्थल मंच पर उपस्थित विद्यालय परिवार के शिक्षक शिक्षिकाओं में कुमारी शैफाली श्रीवास्तव , श्रीमती मधुलिका , कुमारी किरण पांडेय , समन्वयक श्री सूर्यसेन मिश्र तथा अन्य सहयोगी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की द्वितीय कड़ी में संगीत के अध्यापक श्री स्वप्निल एवं उनके सहयोगी कुमारी निधि यादव ने सात सुरों के सरगम को बच्चों में स्थानांतरित करके प्रस्तुत किया । मंच संचालन कर रही कक्षा छठवीं की छात्रा अंशिका यादव एवं आराध्या शुक्ला ने संभाला।
बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर कक्षा पांचवी की छात्रा अंशिका चौधरी ने बसंत पंचमी के महत्व को समझाया। अंशिका चौधरी को प्रेरित करने का कार्य कुमारी प्रज्ञा त्रिपाठी जी ने किया। अगली घड़ी में कक्षा तीन ' ब ' की छात्रा जानवी वर्मा ने वाग्देवी भक्ति का परिचय नृत्य कौशल से प्रस्तुत किया। जानवी की प्रेरक रही कुमारी श्रद्धा त्रिपाठी जी ने अपने रचनात्मक भाव को स्थानांतरित कर प्रस्तुत किया। मां भारती के साज सज्जा का उत्तरदायित्व श्री सुधीर रावत , कुमारी प्रिया गुप्ता , कुमारी शिप्रा पांडेय तथा कुमारी प्रगति गुप्ता जी ने किया। मां भारती की वंदना कर रही शांभवी , ओम , अनमोल , हिमांशु , आस्था , आरुषि ने कार्यक्रम को भाव विभोर कर दिया।
कार्यक्रम की अगली कड़ी में विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री शैलेंद्र कुमार त्रिपाठी जी ने वाणी की देवी को सुमधुर संस्कृत श्लोक से याद किया । बसंत के आगमन पर मां सरस्वती के उद्भव पर प्रकाश डाला । इसी क्रम में पुलवामा हमले की घटना को याद करते हुए उन वीर सपूतों को याद किया गया । उनकी याद में 2 मिनट मौन रहकर विद्यालय परिवार के सभी सदस्यों ने सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की । कार्यक्रम की समस्त गतिविधियों को वर्णों, शब्दों तथा वाक्यों में सजाने का कार्य मीडिया प्रभारी श्री प्रवेश कुमार त्रिपाठी जी ने किया । कार्यक्रम को व्यवस्थित करने का श्रेय श्री रुपेश शुक्ल को जाता है । विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रेषित करता हुआ उदया इंटरनेशनल स्कूल में अंतिम समापन के कड़ी में राष्ट्रगान से हुआ।

1000183781.jpg

Sort:  

Plz like my post