गांव-गांव फेरी लगाकर सामान बेच रहे अजनबी युवक

in #santkabirnagar8 months ago

संतकबीरनगर। इन दिनों पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों के सैकड़ों युवा जनपद मुख्यालय समेत जिले के विभिन्न कस्बों में किराए का कमरा लेकर रह रहे हैं। एक कमरे में दर्जनों लोग ठहरते हैं और पूरे दिन मोटरसाइकिलों पर सामान लादकर बेचते हैं। इनकी बोली भाषा आसानी से समझ में नहीं आती। पूछने पर खुद को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, झांसी, बुलंदशहर, इटावा, मैनपुरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत आदि जनपदों का निवासी बताते हैं।
महंगी मोटरसाइकिल और इनका शाही खर्च लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। इनका खान-पान देखकर लोग दांतों तले उंगली दबा लेते हैं। ये मुर्गा, बतख, कबूतर आदि पंछियों को पकाकर नहीं बल्कि गैस पर भूनकर खाते हैं। किराए के कमरे में दर्जनों लोग झुंड बनाकर रहते हैं। ये युवा मोटरसाइकिलों पर चद्दर, कम्बल, ऊनी कपड़े, सौंदर्य प्रसाधन, अचार, मुरब्बा आदि सामान लादकर अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में ही फेरी लगाकर बेंचते हैं।
हाथों में महंगे मोबाइल फोन और महंगी मोटरसाइकिलों पर इतने छोटे स्तर का रोजगार लोगों की समझ में नहीं आ रहा है। लोगों का कहना है कि जिस कमरे का किराया आमतौर पर डेढ़ से दो हजार रुपए प्रति माह होता है उसे ये लोग पांच से छह हजार रुपए महीने पर ले लेते हैं। एक कमरे में कम से कम 10 से 12 लोग ठहरते हैं। सुबह 8 बजते ही ये सामान लादकर दो-दो की संख्या में अलग-अलग दिशाओं में ब्यापार करने निकल जाते हैं और देर रात को वापस लौटते हैं। स्थानीय पुलिस इनपर कभी निगरानी नहीं रखती। मकान मालिक भी किराए पर कमरा देते समय इनकी पहचान का सत्यापन नहीं कराते। जिसके चलते कभी भी जिले में बड़ी वारदातें हो सकती हैं।

क्या कहते हैं पुलिस अधीक्षक
पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता ने बताया कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर सभी थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वे मकान मालिकों से किराएदारों की सत्यापन रिपोर्ट शीघ्र जमा करा लें। बिना सत्यापन के कोई भी किराएदार किसी के मकान में रहता पाया गया तो मकान मालिक के साथ ही किरदार के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में फेरी लगाकर सामान बेचने वाले गैर जनपदों के युवाओं पर विशेष निगरानी कराई जा रही है। अगर उनकी गतिविधियां संदिग्ध मिलती हैं तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मकान मालिक ऐसे किसी ब्यक्ति को अपना मकान किराए पर न दें जिसकी पहचान संदिग्ध लगे। अन्यथा ऐसे मकान मालिकों के खिलाफ कार्रवाई तय है।

Screenshot_2024_0115_171136.jpg

Sort:  

🤔🤔🤔🤔