खलीलाबाद-बहराइच रेल लाइन निर्माण में आएगी तेजी, होगा भूमि अधिग्रहण

in #santkabirnagar6 months ago

खलीलाबाद-बहराइच रेल लाइन निर्माण में आएगी तेजी, होगा भूमि अधिग्रहण

रेलवे विभाग की मांग पर डीएम ने अधिकारी नामित किया, पूर्व में बस्ती प्रशासन करा रहा था कार्य

प्रथम चरण में खलीलाबाद से बांसी तक कार्य होना प्रस्तावित

संतकबीरनगर। खलीलाबाद-बहराइच रेल लाइन निर्माण में अब तेजी आएगी। इसके लिए रेल विभाग की मांग पर डीएम ने भूमि अधिग्रहण के लिए अधिकारी नामित कर दिया है। एडीएम के नेेतृत्व में भूमि अधिग्रहण और मुआवजा वितरित किया जाएगा। अभी तक यह कार्य बस्ती प्रशासन के जरिए हो रहा था, जिससे भूमि अधिग्रहण का मामला लटका हुआ था।
साल 2017 में खलीलाबाद-बलरामपुर-बहराइच रेल परियोजना को मंजूरी मिली थी। सिद्धार्थनगर में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है, जबकि जिले में यह कार्य सुस्त गति से चल रहा है। पहले चरण में वर्ष 2024 के अंत तक खलीलाबाद से बांसी तक ही नई रेल लाइन बिछाए जाने का कार्य होना प्रस्तावित है। अब प्रशासन ने जिले में भूमि अधिग्रहण के लिए अधिकारी नामित करते हुए यह जिम्मेदारी एडीएम जय प्रकाश को सौंप दी है। इससे भूमि अधिग्रहण में तेजी आने की संभावना है। इसके लिए रेलवे विभाग ने डीएम से आग्रह किया था।

खलीलाबाद से बांसी-बलरामपुर-श्रावस्ती से होकर बहराइच तक नई रेल लाइन बिछाए जाने की स्वीकृति मिलने के बाद परियोजना के तहत खलीलाबाद से बहराइच तक करीब 240 किलोमीटर दूरी तक नई रेल लाइन बिछाई जानी है। इसमें जिले के 54 गांव, सिद्धार्थनगर के 93 गांव, बलरामपुर के 65, श्रावस्ती के 30 और बहराइच में 19 गांवों से होकर रेल लाइन बिछाई जानी है।

प्रथम चरण में खलीलाबाद से बांसी तक होना है कार्य
प्रथम चरण में खलीलाबाद से बांसी तक 54 किलामीटर दूरी तक कार्य होना है। इसमें जिले के खलीलाबाद तहसील क्षेत्र के 29 गांवों के किसानों की 75,128 हेक्टेयर जमीन और मेंहदावल तहसील क्षेत्र के 25 गांवों की 66,862 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत की जानी है। तमाम कोशिशों के बावजूद भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई में तेजी नहीं आ रही थी। इसकी वजह यह रही कि पूर्व में भूमि अधिग्रहण की जिम्मेदारी बस्ती से हो रहा था। बताया जा रहा है कि अक्टूबर-नवंबर 2023 में ही अधिग्रहण की तैयारी पूरी कर ली गई थी, लेकिन रेलवे के अलाइनमेंट बदलने से कार्य रूक गया था। अब एडीएम स्तर से भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई पूर्ण कराए जाने से कार्य में तेजी आने की संभावना है।

खलीलाबाद-बहराइच रेलवे लाइन के लिए जिले में भूमि अधिग्रहण का काम अभी तक बस्ती से किया जा रहा था, जिसके कारण तेजी नहीं आ पाई थी। अब भूमि अधिग्रहण के लिए एडीएम को नामित कर दिया गया है। जल्द ही अधिग्रहण का कार्य पूर्ण करा लिया जाएगा। जहां से रेलवे लाइन गुजरेगी, वहां के किसानों को जल्द ही मुआवजा वितरित करने का कार्य शुरू किया जाएगा।

  • महेंद्र सिंह तंवर, डीएम

नई लाइन का धार्मिक महत्व भी
नई रेल लाइन श्रावस्ती होकर गुजरेगी। श्रावस्ती जैन और बौद्ध धर्म का महत्वपूर्ण केंद्र हैं। भगवान राम के पुत्र लव ने श्रावस्ती को ही अपनी राजधानी बनाया था। मां दुर्गा के प्रसिद्ध शक्तिपीठों में से एक देवीपाटन मंदिर जाने में भी सहूलियत होगी।

नई रेलवे लाइन के स्टेशन।

खलीलाबाद, मेहदावल, बांसी, डुमरियागंज, उतरौला, बलरामपुर, श्रावस्ती, भिनगा, बहराइच।

1000210412.jpg