सीमित परिवार के प्रति कर रहीं जागरुक, हर ब्‍लाक को तीन पुरुष नसबन्‍दी का लक्ष्‍य

in #santkabirnagar2 years ago

IMG-20220629-WA0038.jpg

  • विश्व जनसंख्या दिवस के प्रथम चरण दंपत्ति सम्पर्क पखवाड़े का हो रहा आयोजन
  • 10 जुलाई तक योग्य दम्पत्ति से सम्पर्क कर देंगे परिवार नियोजन की जानकारी

संतकबीरनगर, 29 जून 2022 ।

परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्‍की का नया अध्‍याय थीम पर मनाए जा रहे विश्‍व जनसंख्‍या दिवस का मुख्‍य उद्देश्‍य जनसाधारण को सीमित परिवार के प्रति जागरुक करने के साथ ही साथ परिवार नियोजन के कार्यक्रम को गति प्रदान करना है। दो पखवाड़ों में विभाजित विश्‍व जनसंख्‍या दिवस (11 जुलाई ) के प्रथम चरण में 10 जुलाई तक दंपत्ति सम्पर्क पखवाड़े का आयोजन प्रारम्भ हो गया है। आशा कार्यकर्ता इसके लिए योग्य दम्पत्ति से सम्पर्क करके उनको परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दे रही हैं।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ( परिवार कल्याण ) डॉ. मोहन झा ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता माह के प्रथम चरण का शुभारंभ हो गया है। दंपत्ति संपर्क पखवाड़े के दौरान आशा कार्यकर्ता अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपत्ति को चिन्हित करेंगी। योग्य दंपत्ति

से अभिप्राय यह है कि जिनको परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है। लक्षित दंपति को परिवार नियोजन के लिए बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में बताया जायेगा। आवश्यकता पड़ने पर उनको बेहतर काउंसिलिंग भी दी जाएगी। दो बच्चों के जन्म के बीच कम से कम तीन साल का अंतर रखना चाहिए। इससे मातृ मृत्यु-दर में 30% एवं शिशु मृत्यु-दर में 10% की कमी लायी जा सकती है।

पुरुष नसबन्‍दी के बारे में उन्‍होने बताया कि हर ब्‍लाक को तीन पुरुष नसबन्‍दी का लक्ष्‍य दिया गया है। उन्होने जनपदवासियों से अपील की है कि पुरुष नसबंदी सरल है और सुरक्षित भी, इसलिए योग्य लाभार्थी आगे आकर इस विधि का चुनाव करें और लाभ उठायें। परिवार नियोजन के प्रति लोगों के व्यवहार में परिवर्तन की जरूरत है । गर्भ निरोधक साधनों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाना चाहिये, जिससे जन-जागरूकता आ सके।

पुरुष व महिला नसबन्‍दी का किया जा रहा पंजीकरण

स्वास्थ्य विभाग के परिवार नियोजन प्रकोष्ठ के लॉजिस्टिक मैनेजर इम्तियाज अहमद बताते हैं कि पखवाड़े के दौरान जिले, ब्लॉक और गांव में मोबाईल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का सन्देश प्रचारित और प्रसारित किया जा रहा है । कार्यक्रम में डिजिटल प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस आदि की पूरी मदद ली जा रही है। पात्र लाभार्थी को दो महीने के लिए गर्भनिरोधक गोली और कंडोम वितरित किया जाएगा। इस दौरान अंतरा और आयूसीडी को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। हर इच्छुक लाभार्थी के लिए पुरुष या महिला नसबंदी के पूर्व पंजीकरण भी किया जा रहा है। लाभार्थियों के लिए एम्‍बुलेंस की भी सुविधा दी जाएगी।

पुरुष नसबन्‍दी पर 3000 रूपये प्रोत्‍साहन

खलीलाबाद के अतरौरा की आशा कार्यकर्ता सुनीता बताती हैं कि दम्‍पत्ति सम्‍पर्क के दौरान प्रोत्‍साहन राशि के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं। उन्‍होने बताया कि परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए लाभार्थियों को भी प्रोत्‍साहन राशि दी जाती है। नसबन्‍दी कराने वाले पुरुष को 3000 रूपये दिए जाते हैं, तो वहीं नसबन्‍दी कराने वाली महिला को 2000 रूपये प्रोत्‍साहन राशि के रूप में दिए जाते हैं। अन्‍तरा इंजेक्‍शन लगवाने वाली महिला को 100 रुपये हर डोज पर दिया जाता है।

चित्र परिचय –

दम्‍पत्ति सम्‍पर्क पखवाड़े के दौरान लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी देती आशा कार्यकर्ता