संतकबीरनगर-बरतें सावधानी,मौसम बदलने के साथ बढ़ रही बीमारी

in #santkabirnagar2 years ago

IMG_20221012_134232.jpg

सेमरियावां-बरसात के बाद मौसम में नमी होने से अचानक मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सेमरियावां में ओपीडी.में मरीजों की संख्या तीन सौ तक पहुंच रही है।बुधवार को भी मरीजों की संख्या काफी अधिक रही है जिसमें मासूम बच्चों की भी संख्या काफी रही। बच्चों में इस समय संक्रमण भी फैल रहा है दो दिन तक हुई भीषण बरसात के बाद मौसम में हुआ बदलाव सबसे अधिक प्रभाव मासूमों पर डाल रहा है।बच्चों को बुखार, खांसी एवं जुकाम के अतिरिक्त सांस फूलना एवं यूआरटीआई.इंफेक्शन प्रभावित कर रहा है।
जिसको ऊपरी श्वसन संक्रमण कहा जाता है।यह श्वसनतंत्र के ऊपरी हिस्से को प्रभावित करता है जिसमें साइनस तथा गला भी शामिल है।ऊपरी श्वसन संक्रमण के लक्षणों में खांसी,बहती नाक और गले में खराश है।श्वसन संक्रमण सांस लेने में दिक्कत पैदा करता है जिससे फिलहाल सबसे अधिक बच्चे प्रभावित हो रहे हैं।
वहीं इस संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ सुरेश चंद्रा ने बताया कि मौसम में बदलाव से इस तरह परेशानी बच्चों को हो रही है। उन्होंने कहा कि बच्चों गंदगी से बचाएं तथा उनकी स्वच्छता का पूरा ध्यान‌ रखें तथा पानी उबालकर पिलाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों को ऐसी स्थानों पर मत खेलने दें जहां गंदगी एवं कीचड़ हो क्योंकि यह उनको और अधिक प्रभावित कर सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि इस समय हर स्थानों पर बरसात का पानी जमा होने के कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है इसलिए हर हाल में इससे बचें तथा घर के आसपास साफ़-सफाई रखें अथवा डेंगू का प्रकोप प्रकोप भी बढ़ सकता है।

Sort:  

Like

wortheum Like, comment and follow the news of all the friends connected in me and go ahead