शहर को चमकाने की योजना अधूरी, ट्रैफिक लाइट लगी न हुए अन्य इंतजाम

in #santkabirnagar8 months ago

संतकबीरनगर
शहर को चमकाने के लिए सेफ सिटी योजना तैयार की गई है।
इसके तहत शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था की जानी है। शहर के मेंहदावल बाईपास चौराहे पर सुंदरीकरण सहित अन्य आदि के कार्य होने हैं। अब तक इस पर अमल नहीं हो सका है। इसके कारण जहां ट्रैफिक व्यवस्था पुराने ढर्रे पर चल रही है, वहींं, शहर को सुंदर बनाने की मंशा पर पानी फिर रहा है।
खलीलाबाद शहर की आबादी करीब एक लाख के ऊपर पहुंच गई है। इसके बाद भी यहां पर ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ है। इसके कारण वाहन चालक जहां मन कर रहा है, वहां वाहन खड़ा कर देते हैं। इससे जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है।
सोमवार को साप्ताहिक बाजार के दिन यातायात पुलिस को व्यवस्था बनाए रखने में काफी मशक्कत झेलनी पड़ती है। इसको देखते हुए प्रशासन ने शहर में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार और सुंदरीकरण के लिए योजना तैयार की है। इसके तहत सभी प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाया जाना है, ताकि लोग यातायात नियमों का पालन करें और समस्या से निजात मिल सके। लेकिन, अब तक किसी भी चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल नहीं लग सका है।

बाईपास का होना है सुंदरीकरण
शहर के मेंहदावल बाईपास चौराहे का सुंदरीकरण कराया जाना है। इसके तहत यहां पर चौराहे का विस्तार किए जाने के साथ फव्वारा, प्रकाश की समुचित व्यवस्था, यात्रियों के बैठने के लिए बेंच आदि लगवाए जाने हैं। ये कार्य भी अब तक शुरू नहीं हो सके हैं। ऐसे में यहां आने वाले यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।
इसके साथ ही शहर के डिवाइडर पर वाॅल पेंटिंंग कराई जानी है, ताकि शहर में आने वाले लोगों को शहर सुंदर दिखे। यह कार्य भी अब तक शुरू नहीं हो सका है। शहर के निवासी दीन दयाल, सुधीर कुमार सिंह, मुरलीधर आदि ने कहा कि सेफ सिटी के लिए खासा उत्साह था। उम्मीद थी कि शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधरेगी और चौराहों का सुंदरीकरण होगा।

ठेला वालों के लिए की जानी है व्यवस्था
शहर के मुखलिसपुर तिराहे पर ठेला लगाकर फल बेचने वालों के कारण काफी दिक्कत हो रही है। ऐसे में पालिका प्रशासन ने मुखलिसपुर ओवरब्रिज के नीचे ठेला वालों को व्यवस्थित करने के लिए कार्य कराए जाने हैं। लेकिन, अब तक काम शुरू नहीं हुआ है। इससे यहां आएदिन जाम की समस्या बनी रहती है।
कोट
शहर को सेफ सिटी के रूप में विकसित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। कार्य जल्दी शुरू हो, इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही शहर की सूरत बदली नजर आएगी।
-महेंद्र सिंह तंवर, डीएम

Screenshot_2024_0105_081103.jpg

Sort:  

लापरवाही का नमूना