चार मीटर की पटरी के साथ ही सड़क तक लगा दीं दुकानें

in #santkabirnagar8 months ago

संतकबीरनगर। खलीलाबाद शहर के गोला बाजार समेत अन्य जगहों पर लोगों ने सड़कों पर अतिक्रमण कर लिया है।
कहीं बिजली के खंभे की आड़ में तो कहीं चार फीट पटरी के साथ ही सड़क तक दुकानें सज रही हैं। इससे आए दिन जाम की समस्या बनी रहती है। इसके बाद भी नगर पालिका प्रशासन अतिक्रमण अभियान चलाने में अभी तक सुस्त है।

खलीलाबाद शहर की मुख्य सड़क पूर्व में संकरी थी, लेकिन बाद में सड़क का चौड़ीकरण हो गया। इससे पटरी कहीं तीन मीटर तो कहीं चार मीटर रह गई है। सड़क की इन पटरियों पर दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है। बाकायदा छाजन डालकर दुकानें लगाई जा रही हैं।
हद तो यह है कि शहर की हृदयस्थली गोलाबाजार में सड़क तक दुकानें लगाई जा रही हैं। इसके कारण यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही है। अक्सर जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। खासकर स्कूलों की छुट्टी होने पर शहर में जाम लग जाता है। इससे लोगों को घंटों जाम में फंस कर समय बर्बाद करना पड़ता है। यातायात पुलिस के लोग लोगों को हटाने के लिए कदम उठाते हैं, लेकिन पटरियों पर लगे बिजली के पोल की आड़ में दुकानदार जमे रहते हैं। इससे समस्या का निदान नहीं हो पा रहा है।
शहर में आने वाले राकेश कुमार, प्रेमचंद्र, दिनेश आदि ने कहा कि शहर की पटरियों के साथ ही सड़क तक दुकानें लग रही हैं। इसके कारण आने-जाने में परेशानी खड़ी हो रही है। सामान खरीदने के लिए शहर आने पर पटरी पर इतनी भी जगह नहीं मिलती कि वहां पर वाहन खड़ा किया जा सके।

अतिक्रमण हटाने में गंभीर नहीं पालिका
नगर पालिका प्रशासन ने करीब एक साल से अतिक्रमण हटाने का अभियान नहीं चलाया है। पालिका की इस सुस्ती के कारण अतिक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है। शहर के गोलाबाजार, मुखलिसपुर तिराहा, बैंक चौराहा, आजाद चौक आदि क्षेत्रों में अतिक्रमण की समस्या बनी हुई है।

ठेला वालों ने और बढ़ाई मुसीबत
फल बेचने वाले लोग जहां कहीं पर भी थोड़ी जगह दिख रही है, वहां ठेला लगा ले रहे हैं। इसके कारण समस्या और बढ़ गई है। कुछ फल विक्रेताओं ने तो स्थायी रूप से ठेला लगा रखा है। ऐसे में वाहनों को मोड़ने के लिए भी जगह नहीं मिल पा रही है।

जल्द चलेगा अभियान
शहर में जगह-जगह सड़क की पटरियों और सड़क तक अतिक्रमण करने वालों को चेतावनी दी गई है। इसके बाद जल्द ही अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। जो लोग स्वेच्छा से दुकानें पीछे नहीं कर रहे हैं, उनका सामान अभियान के दौरान जब्त किया जाएगा।
-जगत जायसवाल, चेयरमैन नगर पालिका परिषद खलीलाबाद

Screenshot_2024_0109_095120.jpg

Sort:  

Please like my news