BSNL में मर्ज होगा BBNL, कैबिनेट ने 1.64 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की दी मंजूरी

in #santkabirnagar2 years ago

Screenshot_20220728-105000_Facebook.jpg

भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (BBNL) के मर्जर को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। यह कंपनी संचार निगम लिमिटेड (BSNL) में मर्ज होगी। बुधवार को केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने इसके BBNL के मर्ज होने की जाने के बारे में जानकारी दी है। मर्जर की मंजूरी के साथ ही कैबिनेट की ओर से 1.64 लाख करोड़ रुपए का नया पैकेज भी जारी किया गया है।
इस विलय से बीएसएनएल को अतिरिक्त 5.67 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर मिलेगा, जिसे यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (USOF) का उपयोग करके देश में 1.85 लाख ग्राम पंचायतों में रखा गया है। वर्तमान में, इसके पास 6.83 लाख किलोमीटर से अधिक का ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क है। इसके साथ ही सरकार ने BSNL के लिए 1,64,156 करोड़ रुपये के रिवाइवल पैकेज की घोषणा की है।
गौरतलब है कि बीएसएनल के लिए रिवाइवल पैकेज के लिए आखिरी मंजूरी साल 2019 में दी गई थी। कैबिनेट की ओर से दी मंजूर किए गए इस पैकेज से बीएसएनएल की सेवाओं की उन्नति और इसकी गुणवत्ता सुधारने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही बीएसएनएल की डेस्ट्रेस बैलेंस शीट तैयार की जाएगी। इसके साथ ही बीएसएनएल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा।