बिहार में भी शुरू हो सकते हैं ये तीन एयरपोर्ट। आजादी के समय बिहार में थे 21 एयरपोर्ट और रनवे।

in #santkabirnagar2 years ago

Screenshot_20220715-155855_Facebook.jpg

कल झारखंड के देवघर में एयरपोर्ट शुरू होने के बाद बिहार में भी बाकी एयरपोर्ट को शुरू करने की मांग तेज हो चुकी है। सोशल मीडिया पर लोग लगातार इस मांग को उठा रहे हैं। बता दें कि वर्तमान में बिहार में सिर्फ तीन एयरपोर्ट चालू है जिसमें पटना, गया और दरभंगा शामिल है। देवघर एयरपोर्ट शुरू होने के बाद अब बिहार में भी नए एयरपोर्ट शुरू होने की उम्मीद जगी है।

पूर्णिया, भागलपुर, रक्सौल, गोपालगंज जैसे कई शहरों में एयरपोर्ट को बहाल करने की मांग तेज हो चली है। पूर्णिया एयरपोर्ट उड़ान योजना के तहत सूचिबद्ध है, जबकि भागलपुर एयरपोर्ट पर छोटे विमानों की सेवा बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें से सबसे अधिक दावा मजबूत पूर्णिया एयरपोर्ट का। इसका निर्माण आजादी पूर्व ही दरभंगा नरेश ने किया था जिसका इस्तेमाल वर्तमान में वायु सेना करती है। इस एयरपोर्ट के विस्तार के लिए जमीन अधिग्रहण पूरा हो चुका है।
इसके भागलपुर एयरपोर्ट से छोटे विमानों के परिचालन की तैयारी की जा रही है। हाल ही में एक निजी कंपनी ने यहां से छोटे विमानों को उड़ाने की बात कही है। क्योंकि इसका आकार काफी छोटा है। इसके अलावा, गोपालगंज और रक्सौल एयरपोर्ट को भी शुरू करने की मांग है। रक्सौल एयरपोर्ट नेपाल सीमा पर होने की वजह से सामरिक दृष्टिकोण से भी काफी महत्वपूर्ण हो जाएगा। इसके अलावा गोपालगंज के बड़ी संख्या में लोग खाड़ी देशों में रहते हैं ऐसे में उनके लिए एयरपोर्ट काफी सुविधाजनक होगा।