उदया इंटरनेशनल स्कूल में चल रहे दो दिवसीय सीबीएसई की गुरु दक्षता प्रशिक्षण कार्यशाला हुआ समापन

in #santkabirnagar7 months ago

संतकबीरनगर। जिला मुख्यालय स्थित भुजैनी में उदया इंटरनेशनल स्कूल पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के प्रशिक्षण गुरु दक्षता पर आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के आखिरी दिन शनिवार को विभिन्न संस्थाओं से आए शिक्षकों को सीबीएसई बोर्ड की बारीकियों को समझाया गया। वहीं, प्रत्येक बच्चों में संस्कार युक्त शिक्षा के साथ ही व्यक्तित्व निखारने और अलग-अलग गतिविधियों से जुड़े विषयों की जानकारी दी गई। इसमें सीबीएसई से मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।
सीबीएसई के रिसोर्स पर्सन डॉ. डीपी सिंह, जीएम अकेडमी गोरखपुर की प्रिंसिपल राजश्री मिश्रा ने दो दिन तक चले कार्यशाला में लोगों को पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, डूइंग विद लर्निंग एजुकेशन, पोर्टफोलियो और सीबीएसई के करिकुलम व पैटर्न आदि के बारे में अवगत कराया। जबकि, उदया इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल शैलेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने कार्यशाला के सफल आयोजन पर सभी प्रतिभागी प्रधानाचार्यों व शिक्षकों का आभार व्यक्त किया । इसके साथ ही सीबीएसई की तरफ से आए दोनों प्रशिक्षकों को स्मृति चिह्न, शॉल और पौधा देकर कृतज्ञता ज्ञापित किया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर उदया इंटरनेशनल स्कूल के संरक्षक उदय राज तिवारी ने प्रशिक्षण भवन में उपस्थित विभिन्न विद्यालयों से आए प्रबुद्धजनों एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथियों का स्वागत अभिवादन करते हुए कहा कि शिक्षक भविष्य के निर्माता हैं। उन्हें अपने उत्तरदायित्व को भलीभांति समझते हुए नित नूतन नवीन शिक्षा की शिक्षण पद्धतियों द्वारा सीबीएसई के नियमों का पालन करते हुए अपने ज्ञान का स्थानांतरण बच्चों में करें ।रिसोर्स पर्सन डॉ. डीपी सिंह ने बताया कि बच्चों में संस्कार के साथ एक अच्छा व्यक्तित्व सजाने की आवश्यकता होती है। वहीं, उन्होंने अपने उद्बोधन के दौरान अलग-अलग गतिविधियों पर प्रकाश डाला । जीएस अकेडमी की प्रधानाचार्या राजश्री मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा कि शिक्षक एक दर्पण की तरह विद्यार्थियों के कमजोरी को प्रतिबिंबित करके उसे दूर करने का अनवरत प्रयासरत रहना चाहिए। इस मौके पर संदीप, सुधीर रावत, प्रगति गुप्ता, मधुलिका, प्रज्ञा त्रिपाठी, श्रद्धा त्रिपाठी, किरण त्रिपाठी, प्रिया, ज्योति, मधुलता, राजन ठाकुर, कुलदीप पांडे, संदीप, विजय, शशांक त्रिपाठी, रुपेश शुक्ला, खुश्बू, किरण पांडे, प्रवेश तिवारी, अनमोल त्रिपाठी, धर्मेंद्र, दुर्गेश चौरसिया आदि मौजूद थे।

Screenshot_2024_0204_083724.jpg