अमृत सरोवर के बन जाने से गांव में पशु-पक्षियों सहित आम जनमानस को मिलेगा लाभ

अमृत सरोवर के बन जाने से गांव में पशु-पक्षियों सहित आम जनमानस को लाभ मिलेगाIMG-20220701-WA0311.jpg:प्रधान प्रतिनिधि गुड्डु शर्मा

संतकबीरनगर।भारत में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, जिसमें देश और देशवासियों की उन्नति के लिए भारत सरकार द्वारा अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही हैं।इन्हीं योजनाओं के तहत केंद्र सरकार द्वारा अमृत सरोवर योजना पूरे देश में चलाई जा रही है। जिसमें बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए छोटी और बड़ी झीलों का निर्माण किया जा रहा है। बारिश की बूंदों को सहेजने के लिए गांवों में स्थान का चयन कर अमृत सरोवर के लिए खोदाई का कार्य शुरू हो गया है। ज्यादातर स्थानों पर तालाबों को नया जीवन दिया जा रहा है। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के साथ ही 15 अगस्त से पहले अमृत सरोवर को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। इसको लेकर गांवों में उत्साह है। अमृत सरोवर योजना से ग्राम पंचायतों में तालाब की खुदाई शुरू होने से मजदूरों को अधिक से अधिक काम भी मिलने लगा है।विकास खण्ड बेलहर कला के ग्राम पंचायत लोहरौली ठकुराई में अमृत सरोवर योजना के तहत पोखरा खुदाई कार्य चल रहा है।जिसमें लगभग सैकड़ों मजदूरों को रोजगार मिल रहा है। इनमें महिलाएं और पुरुष दोनों लोग कार्य कर रहे हैं। जिससे गांव के जॉब कार्ड धारकों को गांव में ही काम मिल रहा है वहीं दूसरी तरफ गांव में जल संरक्षण के इस मुख्य स्रोत को भी नया जीवन मिल रहा है। जॉब कार्ड धारकों का कहना है कि कई महीनों से हम सब बेरोजगार थे। अब तालाब की खुदाई से प्रतिदिन मजदूरी मिल रहा है। महिला जॉब कार्ड धारकों का कहना है कि घर के बगल में ही काम मिल मिल जा रहा है। जिससे हम सब काफी खुश हैं।
प्रधान प्रतिनिधि गुड्डु शर्मा का कहना है कि सरोवर के बन जाने से गांव में पशु-पक्षियों सहित आम जनमानस को लाभ मिलेगा।मनरेगा के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को आर्थिक लाभ पहुंचाने का ही कार्य कर रही है तथा गांव में स्वच्छता बनाए रखने में भी यह जल संचय केंद्र प्रभावी होंगे।हम सभी लोगों का दायित्व है कि सरोवर की शुद्धता स्वच्छता बनाए रखें।