मेंहदावल सीएचसी पर सीएमओ ने स्वास्थ्य मेले का फीता काटकर किया उद्घाटन

संतकबीरनगरIMG-20220420-WA0048.jpg-मेंहदावल सीएचसी के परिसर पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया । जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी इंद्रजीत विश्वकर्मा रहे। जिनके द्वारा फीता काटने के साथ ही दीप जलाकर स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ किया गया। साथ ही इस दौरान सीएचसी अधीक्षक आई डी गौरव द्वारा भी दीप प्रज्वलित कर स्वास्थ्य जांच को आरम्भ किया गया।
कार्यक्रम में आये सीएमओ इंद्रजीत विश्वकर्मा ने कहा कि वर्षों पहले जब कोई किसी को घातक बीमारी होती थी पता अक्सर बाद में ही चल पाता था। लेकिन अब सरकार के प्रयास से जांच सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। जिससे लोग समय रहते किसी भी बीमारी का पता चल सके। जिसके लिए स्वास्थ्य जांच मेले का आयोजन किया जा रहा है। सीएमओ ने कहा कि 2014 में जब पहली बार नरेंद्र मोदी की सरकार बनी तो लोगो के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया। जिसके तहत ही स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाता है। स्वास्थ्य विभाग को मोतियाबिंद, इंसेफेलाइटिस बुखार आदि गंभीर बीमारी को आयुष्मान के कार्ड के जरिये मुफ्त रूप से पांच लाख तक का उपचार किया जा रहा है। महिलाओं के राशन कार्ड में नाम न होने के कारण आयुष्मान कार्ड नहीं बन पा रहा हैं जिससे समस्या उत्पन्न हो रही है उन्होंने कहा कि जल्द ही सभी लोग इस योजना से आच्छादित होंगे। इसकी हम भरपूर कोशिस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर महिला व पुरुषों को हर छह माह के अंतराल पर शरीर के जांच को करवाना चाहिए, जिससे गंभीर बीमारियों को पता चल सके और गर्भवती महिला को पूरी तरह से उनका हक मिल सके। नवजोत शिशु की देखभाल में कोई कमी न हो यहाँ पर अल्ट्रा सांउड की व्यवस्था नहीं है। जल्द ही इसका पत्राचार करके उपलब्ध कराया जाएगा।
इस दौरान मुख्य रूप सीएमओ इन्द्रविजय विश्वकर्मा सीएचसी अधीक्षक आईडी गौरव, डॉक्टर रंजीत अग्रहरि, डॉ आलोक विश्वकर्मा,डॉ लोकेश त्रिपाठी, एक्सरे टेक्नीशियन सुरेंद्र नायक सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे।