पर्यटकों को लुभाएगी कबीर स्थली, रोजगार के भी बढ़ेंगे अवसर

43565273c661bea6d00407f7441fc7cb8d9976e7d2fb5d657c9ee14fc86a44c32d336bff.jpgपर्यटकों को लुभाएगी कबीर स्थली, रोजगार के भी बढ़ेंगे अवसर

  • गोरखपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध होगी कबीर अकादमी
    अमर उजाला ब्यूरो
    संतकबीरनगर। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है।कबीर चौरा परिसर का नजरा बदला-बदला दिखाई दे रहा है। राष्ट्रपति पांच जून को विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। कबीर स्थली पर्यटकों को लुभाएंगी और यहां रोजगार के भी अवसर बढे़ंगे।
    वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मगहर कबीर चौरा आए थे और विभिन्न विकास की परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। पिछले चार सालों से कबीर स्थली पर विकास के विभिन्न कार्य शुरू कराए गए थे। बजट की कमी और कोराना काल में मजदूरों की कमी की वजह से कार्य गति नहीं पकड़ पा रही थी। पांच जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यक्रम कबीर स्थली पर प्रस्तावित हुआ तो विकास कार्यों में तेजी आ गई। आमी नदी घाट को सुदृढ़ किया गया। कबीर अकादमी, हॉस्टल, पार्क, लाइट एंड साउंड सिस्टम आदि का कार्य पूरा करा लिया गया। कबीर की समाधि, मजार, गुफा के साथ ही कबीर अकादमी के भवन समेत अन्य भवनों की रंगाई-पुताई करा दी गई है। आमी नदी की साफ-सफाई करा दी गई है। पर्यटकों के लिए पांच नावें भी मंगाई गई है।
    डीएम दिव्या मित्तल ने बताया कि कबीर अकादमी गोरखपुर विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग से संबद्ध होगा। यहां कबीर पर शोध करने वाले शोधार्थियों के लिए सुविधाएं उपलब्ध होगी। ऑडिटोरिया में शोधार्थियों के लिए व्याखान की सुविधा है। इसके साथ ही सुसज्जित लाइब्रेरी भी होगी। शासन की मंशा के अनुरूप कबीर स्थली को पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित की गई है। जिससे पर्यटकों का आकर्षण बढ़े। इसके साथ ही यहां रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो।
    मगहर में एक घंटा 45 मिनट रहेंगे राष्ट्रपति
    एडीएम मनोज कुमार सिंह ने बताया कि राष्ट्रपति के कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली गई है। पांच हेलीपैड बना लिए गए हैं। इसमें तीन हेलीपैड राष्ट्रपति के लिए और एक-एक हेलीपैड सीएम और राज्यपाल के लिए बनाया गया है। समाधि और मजार के साथ अन्य भवनों की रंगाई-पुताई का कार्य पूर्ण हो चुका है। परिसर की साफ-सफाई करा दी गई है। हाल के अंदर 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही बरामदे में दो एलईडी लाइट लगाई जाएगी। बरामदे में 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। राष्ट्रपति के जरिए कबीर शोध संस्थान और वाप्कोस आदि के जरिए कराए गए कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा। पांच जून को सुबह साढ़े नौ बजे राष्ट्रपति मगहर आएंगे और 11 बजकर 25 मिनट तक रहेंगे। इस बीच समाधि, मजार का दर्शन, फोटो सेशन, वृक्षारोपण करेंगे। इसके बाद हाल में पहुंच कर संबोधन करेंगे।