मुरैना जिले में स्व-सहायता समूह की महिलाएँ पीडीएस की दुकान चलाकर बन रहीं आत्मनिर्भर

in #samaj2 years ago

मुरैना 22 अगस्त 2022/स्व-सहायता समूहों से जुड़कर महिलायें आत्मनिर्भर बन रहीं है। मुरैना जिले में स्व-सहायता समूह की महिलायें पुरूषों की अपेक्षा स्वयं पीडीएस की दुकान चलाकर अपने आर्थिक उत्थान के साथ-साथ अपने परिवार का भरण-पोषण करने में पतियों से कहीं पीछे नहीं है।
मुरैना विकासखण्ड की ग्राम पंचायत जाटोली में जय मदन बाबा स्व-सहायता समूह की सचिव एवं आजीविका ग्राम समूह संवर्धन की अध्यक्ष श्रीमती मीना रावत ने बताया कि वर्ष 2018 में मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के मार्गदर्शन में इस समूह का गठन किया गया था। समूह बनाते समय हमें यह नहीं मालूम था कि हम भी किसी विभाग की महत्वपूर्ण कड़ी बनकर शासन की योजनाओं को संचालित करने में मददगार साबित होंगी।
समूह की सचिव श्रीमती मीना रावत ने बताया कि समूह का गठन होने के बाद 10 महिलाओं को एनआरएलएम के माध्यम से जोड़ा गया और उन्हें प्रशिक्षण बतौर ग्वालियर, शिवपुरी जैसे शहरों में भेजा गया। कुछ समय बाद सभी महिलाये अलग-अलग उद्योग, धंधे चलाने के लिये प्रशिक्षण प्राप्त करके आयीं। जिसमें कई महिलायें साबुन, सेम्पू, डिटरजेंट, सेनेटाइजर, मास्क, ग्लव्स, किट और कई महिलायें पढ़-लिखी थी, तो वे कम्प्यूरट का ज्ञान प्राप्त कर रहीं थीं। प्रशिक्षण बतौर बताया गया कि जो पढ़़ी-लिखी महिलायें कम्प्यूटर चलाने में दक्ष पायी जाती है, तो उन्हें पीडीएस वितरण, आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य मिल सकता है। श्रीमती मीना रावत ने मन ही मन सोचा कि मैंने कम्प्यूटर में थोड़ा बहुत कार्य अपने मायके में किया था, तो मुझे इसे रूचि लेकर और करना चाहिये। मैंने कम्प्यूटर का पूरा ज्ञान प्राप्त किया, इस वर्ष मुझे खाद्य विभाग की ओर से ग्राम जाटोली में पीडीएस की दुकान संचालित करने का सूअवसर प्राप्त हुआ। मैंने अपने साथ पढ़ी-लिखी अन्य महिलाओं को जोड़कर जय मदन बाबा स्व-सहायता समूह की ओर से पीडीएस की दुकान का संचालन कर रहीं है। सभी ग्रामीण बहुत खुश है, उन्हें समय पर राशन प्राप्त हो रहा है। इस पीडीएस की दुकान से जो भी कमीशन मिलता है, उसे हम समूह की सभी महिलायें बराबर बांटकर अपने परिवार के घर खर्च में सहयोग करने लगी है। अब हम लोगों के पति भी घर काम धंधे में हाथ बंटाते है, इसके बाद हम तत्काल समय पर पीडीएस की दुकान खोल देते है, जिससे महिला, पुरूषों को समय पर राशन नियमित रूप से मिल रहा है।