सहारनपुर ATS ने दो लोगो आतंकी गतिविधियों में सम्लित पाए जाने पर दो को किया गिरफ्तार

in #saharanpur2 years ago

सहारनपुर फ़ीड

जोगेन्द्र कलयाण

स्लग। ATS, ने आतंकी संघटन के सम्पर्क में रहने वालों दो भाइयों को गिरफ्तार कर ले गई अपने साथ

यूपी ATS ने सहारनपुर के गंगोह से आतंकी नदीम को अरेस्ट किया।
ATS का दावा– फिदायीन हमले को तैयारी में था नदीम। मोबाइल से कई आतंकी सगठनों के वॉइस नोट मिले।

आतंकी नदीम ने स्वीकारा – नूपुर शर्मा की हत्या का टास्क उसे जैश–ए–मोहम्मद ने दिया था।

नदीम ने सरकारी बिल्डिंग और पुलिस कैंपस पर फिदायीन हमले की ट्रेनिंग पाकिस्तान के आतंकी संगठन तहरीक–ए–तालिबान से ली थी।

सहारनपुर एटीएस पुलिस टीम को मिली बड़ी क़ामयाबी, एटीएस ने आतंकी दबोचा

जैश-ए-मुहम्मद एवं तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से जुड़ा आतंकी, सहारनपुर से गिरफ्तार

( जैश-ए-मुहम्मद) एवं TTP ( तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान) के आतंकियों से सीधे संपर्क में था आतंकी मुहम्मद नदीम ।

एक बड़ी आतंकी साजिश का पर्दाफाश, सहारनपुर से गिरफ्तार हुआ आतंकी JeM (जैश-ए-मुहम्मद) एवं TTP (तहरीक-ए-तालिबान, पाकिस्तान) के आतंकवादियों से सीधे संपर्क में था आतंकी मुहम्मद नदीम । पुलिस महानिदेशक उ.प्र. के निर्देशन व अपर पुलिस महादेशक, कानून-व्यवस्था के पर्यवेक्षण में अपर पुलिस महानिदेशक, एटीएस द्वारा वर्तमान संवेदनशीलता को देखते हुए लगातार यूपी एटीएस की समस्त टीमों को अलर्ट रखते हुए रेडिकल तत्त्वों पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है।

इसी क्रम में UP ATS को सहयोगी एजेंसियों से आसूचना प्राप्त हुई कि ग्राम कुंडाकला, थाना- गंगोह, सहारनपुर में एक व्यक्ति, JeM एवं TTP विचारधारा से प्रभावित होकर फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा है। इस संवेदनशील सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए मुहम्मद नदीम की पहचान करते हुए उससे पूछताछ की गयी एवं उसके पास से प्राप्त मोबाइल फोन का प्राथमिक अवलोकन किया गया, जिसमें एक PDF Document पाया गया, जिसका शीर्षक Explosive Course Fidae Force था। इसके अतिरिक्त मुहम्मद नदीम के फोन से पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान के जैश-ए-मुहम्मद व TTP के आतंकियों से Chat तथा Voice Message भी मिले।

मुहम्मद नदीम से उसके मोबाइल फ़ोन में मिले आतंकवादियों के चैट्स व Fidae Force के Explosive Course के सम्बन्ध में विस्तृत पूछताछ पर उसने बताया कि वह 2018 से जैश-ए-मुहम्मद और तहरीक-ए तालिबान-ए-पाकिस्तान के विभिन्न आतंकवादियों से WhatsApp, Telegram, IMO Facebook Massenger, Club House आदि सोशल मीडिया माध्यमों से संपर्क में था। इन आतंकवादियों से उसने Virtual Number बनाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया। मुहम्मद नदीम द्वारा इन आतंकवादियों को लगभग 30 से अधिक Virtual Number, Virtual Social Media IDs बनाकर उपलब्ध कराए गए। साथ ही TTP के आतंकी सैफुल्ला (पाकिस्तानी) द्वारा मुहम्मद नदीम को फिदायीन हमले के लिए तैयार करने के लिए Explosive Course Fidae Force का प्रशिक्षण साहित्य सोशल मीडिया के माध्यम से उपलब्ध कराया गया जिसको मुहम्मद नदीम ने पढ़ा व इससे सम्बंधित सामग्री को इकठ्ठा करने की फिराक में था जिससे वह किसी सरकारी भवन अथवा पुलिस परिसर पर फिदायीन हमला कर सके। • मुहम्मद नदीम द्वारा बताया गया कि उसे अफगानिस्तान व पकिस्तान में सक्रिय JeM एवं TTP के आतंकवादी स्पेशल ट्रेनिंग देने के लिए पाकिस्तान बुला रहे थे जिस पर वह बीजा लेकर पाकिस्तान जाता तथा वहां पर जैश-ए-मुहम्मद की आतंकी ट्रेनिंग लेता, साथ ही वह मिस्र देश के माध्यम से सीरिया एवं अफगानिस्तान जाने की भी योजना बना रहा था।अभियुक्त मुहम्मद नदीम के द्वारा स्वीकार किया गया कि पाकिस्तान के JeM के आतंकी ने उसको नूपुर शर्मा की हत्या करने का टास्क भी दिया था।
नदीम द्वारा अपने कुछ भारतीय संपर्कों की भी जानकारी एटीएस को दी है जिसपर कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है।
इस सम्बन्ध में थाना- एटीएस, लखनऊ में मु.अ.सं.-03/2022 धारा-121A/123 भादवि व 13/18/38 विधिविरूद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम 1967 पंजीकृत कर अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया।

मुहम्मद नदीम के पास से एक मोबाइल व दो सिम व प्रशिक्षण साहित्य ( विभिन्न प्रकार की IED एवं बम बनाने का Fidae Force का) बरामद हुआ है। मुहम्मद नदीम पुत्र नफीस अहमद (उम्र 24/25 वर्ष) ग्राम-कुंडा कला, थाना- गंगोह, जिला-सहारनपुर का निवासी है।

वीओ
वही पूरे मामले में ग्रामीणों व पड़ोस में रहने वाले लोगो का कहना है कि नदीम,ओर तहमुहर दोनो अच्छे लड़के थे नदीम कपड़े की दुकान पर काम करता था ओर पिता और एक बेटा तहमुहर मौलवी साहब थे सभी बहोत अच्छे थे साफ छवि के लोग थे पूरे गांव में कोई उन्हें गलत नही कह सकता हम गांव में कई सालों से रहते आ रहेIMG-20220812-WA0760.jpg