साफा बांधने का प्रशिक्षण ले रहे जोधपुर वासी।

in #safa2 years ago

साफा बांधने का प्रशिक्षण ले रही महिलाएं IMG-20220623-WA0122.jpgभी, बच्चें और युवा भी शामिल
जोधपुर। मारवाड़ की आन बान और शान का प्रतीक साफा हर किसी को लुभाता रहा है। अब इसक ी नियमित टे्रनिंग भी दी जाती है। पहले बच्चें और युवा ही इसमें रूचि लेते थे। मगर अब महिलाएं भी इसमें कम रूचि नहीं ले रही। शहर में साफा बांधने की टे्रनिंग के लिए कई सोसायटियां आगे आ रही है। मगर पुष्करणा समाज की तरफ से विशेष रूप से ट्रेनिंग दी जाती रही है।
शहर में इसके लिए 13 सालों से यह नि:शुल्क ट्रेनिंग कैंप लगाया जा रहा है। इस कैंप की खास बात यह है कि बच्चों और युवकों के अलावा इस बार महिलाएं भी साफा बांधने की ट्रेनिंग ले रही है। पुष्करणा सृजन सोसाइटी और पुष्करणा चिंतन के तत्वावधान में भूतनाथ महादेव मंदिर के पार्क में आयोजित निशुल्क साफा बांधने का पांच दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को शुरू हुआ। शिविर का समापन 26 जून को होगा।
प्रशिक्षण शिविर का विधिवत शुभारंभ सूरसागर विधायक सूर्यकान्ता व्यास एवं उत्कर्ष संस्थान के प्रबन्ध निदेशक व अध्यक्ष निर्मल गहलोत ने किया। विधायक व्यास ने कहा कि साफा हमारी संस्कृति व परम्परा का परिचायक है और इसकी विशेष महत्ता है। उन्होंने ऐसे प्रशिक्षण के आयोजन को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि इससे सभी आयु के लोगों को साफा बांधना सीखना चाहिये।
उत्कर्ष के निर्मल गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि साफा बांधना हमारी महान संस्कृति है और इसको भावी पीढ़ी को अधिकाधिक जोडऩे की जरूरत है । गहलोत ने चौपासनी स्कूल में विद्यार्थियों के साफा बांधने पर चर्चा करते हुए सभी स्कूलों में इसे नियमित कार्यक्रम के रूप में चलाने की आवश्यकता बताई । उन्होंने आयोजकों से भी कहा कि वे स्कूलों में तथा अवकाशों में साफा बांधने के लिए ट्रेनिंग कैंप लगाए। इस अवसर पर सोसायटी के अध्यक्ष आनन्द राज व्यास व संयोजक सोमदत्त हर्ष की ओर से अतिथियों का स्वागत किया गया।
26 जून तक प्रशिक्षण, रोज एक घंटा ट्रेनिंग:
प्रशिक्षण शिविर निदेशक व मुख्य प्रशिक्षक मनोज बोहरा ने बताया कि रविवार 26 जून तक प्रात: 7 से 8 बजे तक चलने वाले पांच दिवसीय इस शिविर में बालक बालिकाएं , युवा वर्ग, सीनियर व वरिष्ठ नागरिकों को साफा बांधना सिखाया जा रहा है। पहले दिन 60 से ज्यादा लोगों को ट्रेनिंग दी गई। इसमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल थे। शिविर में प्रशिक्षक बोहरा व उनकी टीम द्वारा जोधपुरी पेच व गोल साफा बांधना सिखाया जा रहा है। साफा प्रशिक्षक बोहरा 13 साल में सैकड़ों लोगोंं को ट्रेनिंग दे चुके हैं। समारोह का संचालन राजकुमार जोशी ने किया व संयोजक सोमदत्त हर्ष ने किया।

Sort:  

Good news