जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

in #sadri2 years ago

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक
आमजन को सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ देने व विभागीय योजनाओ की समीक्षा कर लक्ष्यों को तय समय में पूरा करने के दिए निर्देश

पाली, 02 जुलाई। जिला कलक्टर श्री नमित मेहता की अध्यक्षता में शनिवार को जिला परिषद सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर लक्ष्य प्राप्ति के लिए चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होंने चिकित्सा विभाग के विभिन्न कार्यों की ब्लॉक वार समीक्षा कर टारगेट में सुधार के लिए निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा/जाँच योजना इत्यादि योजनाओं का लाभ आमजन को ज्यादा से ज्यादा मिले इसकी सुनिश्चितता तय करें।
उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा करते हुए कहा कि बीसीएमओ अपने अपने क्षेत्र में शिक्षा विभाग का भी सहयोग लिया जाए।
बैठक में उन्होंने विभाग की सभी योजनाओं का ब्लॉक, सीएचसी व पीएचसी स्तर तक किए गए कार्यों की समीक्षा कर कम लक्ष्य वाले चिकित्सा संस्थानों के अधिकारियों को लक्ष्य प्राप्ति के निर्देश दिए।
उन्होंने एएनसी व संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने , नियमित टीकाकरण करने एवं घरेलू प्रसव रोकने के निर्देश दिए।
सीएमएचओ डॉ. श्री विकास मारवाल ने चिकित्सा विभाग की योजनाओं की प्रगति के बारे में अवगत कराया साथ ही उन्होंने गैर संचारी रोग कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी तथा वेब पोर्टल अपडेट करने के सुझाव दिए।
आरसीएचओ डॉ.श्री पवन गहलोत ने जिले की कोविड वैक्सीनेशन की वर्तमान प्रगति के बारे में जानकारी दी।
’स्वच्छ विद्यालय-स्वच्छ विद्यालय’ अभियान को सफल बनाने के लिए निर्देश
बैठक में जिला कलक्टर ने समस्त चिकित्सा विभाग के अधिकारियों व कार्मिकों को ’स्वच्छ विद्यालय-स्वस्थ विद्यालय’ कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य की जानकारी देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में चिकित्सा विभाग का अहम रोल है एवं विभाग समस्त छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण शिक्षा विभाग से समन्वय रखते हुए अभियान मोड में करें।
श्री मेहता ने स्वच्छ विद्यालय-स्वस्थ विद्यालय अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिये
बैठक में जिला रसद अधिकारी श्रीमति सुमित्रा पारीक, बांगड़ अस्पताल अधीक्षक डॉ श्री पीसी व्यास, बाली पीएमओ सलमा कादरी, सोजत उप जिला अस्पताल से डॉ. श्री प्रतापराम सीरवी, एपिडेमियोलोजिस्ट डॉ अंकित माथुर, डीपीएम भवानीसिंह, यूपीएम जितेन्द्र परमार, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के डीपीसी रामप्रकाश, डीएनओ विवेकपाल, जिला आशा समन्वयक कुलदीप गोस्वामी, जिला आईईसी समन्वयक नंदलाल शर्मा सहित जिले के समस्त बीसीएमओ, बीपीएम, सीएचसी इंचार्ज आदि मौजूद रहे।
IMG-20220702-WA0035.jpg