यूक्रेन जंग में आया नया ट्वीस्ट, बेलारूस को मिलेगा परमाणु मीज़ाइल

in #russia2 years ago

IMG-20220627-WA0011.jpg

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है और दोनों ही देश एक दूसरे को भारी नुक़सान पहुंचाने का दावा कर रहे हैं।
जंग को लगभग 123 दिन हो चुके हैं। रूस के राष्ट्रपति विलादिमीर पुतिन ने कहा है कि वह अपने पड़ोसी देश बेलारूस को परमाणु हमला करने में सक्षम इस्कंदर मीज़ाइल स्टम उपलब्ध कराएंगे।
पुतिन पश्चिमी देशों को यूक्रेन की मदद करने से रोकने के इरादे से पहले भी कई बार परमाणु मीज़ाइलों के इस्तेमाल की संकेतों भरी धमकी दे चुके हैं।पुतिन ने बेलारूस के लड़ाकू विमानों को न्यूक्लियर मीज़ाइल के लायक बनाने में मदद का भी वादा किया। पुतिन का यह ऐलान रविवार को जर्मनी में दुनिया के शक्तिशाली, ताक़तवर और बड़े देशों के संगठन जी-7 की बैठक शुरू होने से ठीक एक दिन पहले सामने आया। रूसी राष्ट्रपति पुतिन और बेलारूस के राष्ट्रपति एलेग्जेंडर लूकाशेंको के बीच शनिवार को सेंट पीटर्सबर्ग में मुलाकात हुई। इस मुलाक़ात के बाद पुतिन ने कहा कि हम आने वाले महीनों में बेलारूस को इस्कंदर-एम टेक्टिकल मीज़ाइल सिस्टम प्रदान करेंगे। यह बैलिस्टिक और क्रूज दोनों तरह की मिज़ाइलें फ़ायर सकता है, इसके जरिए कन्वेंशनल और परमाणु दोनों तरह के हथियार दाग़े जा सकते हैं।
रूसी राष्ट्रपति विलादीमीर पुतिन ने यह भी कहा कि वह बेलारूस के सुखोई-25 लड़ाकू विमानों को मॉडिफ़ाई करने में भी मदद करेंगे ताकि उसके ज़रिए न्यूक्लियर मिज़ाइलें फ़ायर की जा सकें। इस्कंदर-एम एक मोबाइल गाइडेड मिज़ाइल सिस्टम होता है, इसमें दो मिज़ाइलें लगी होती हैं, इन मिज़इलों की रेंज लगभग 500 किलोमीटर तक होती है, यह आम मिज़ाइलों के अलावा परमाणु आयुध भी ले जा सकती हैं।रूस ने इस्कंदर मिज़ाइलों को नाटो के सदस्य देश पोलैंड और लिथुआनिया के बीच अपने कब्ज़े वाले कलीनिनग्राद में पहले से तैनात कर रखा है।