यूक्रेन गईं ये गुजराती महिला भारत वापस क्यों नहीं आना चाहती हैं

in #russia3 years ago

Wortheum news: Published by , Indianews,09 Mar 2022
_123607382_bce4bf89-cd8b-4d7c-9ca7-b2267870abf7.jpg.webp
यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद वहां रह रहे हज़ारों भारतीयों को निकालने की कोशिश जारी है, लेकिन गुजरात की एक महिला है जो भारत लौटना नहीं चाहती हैं, इनके भारत नहीं लौटने की वजह भी बहुत दिलचस्प है.

दो दिनों तक पैदल चलकर ख़ारकीएव से पोलैंड पहुंचीं गुजरात की तेजल पटेल बताती हैं, "मैं एक एजेंट को लाखों रुपये देकर और अपने बच्चों को भारत में छोड़कर अच्छे पैसे कमाने के लिए यूक्रेन आयी थी, मेरे यूक्रेन आने के पांच महीने के भीतर ही युद्ध शुरू हो गया."

तेजल के मुताबिक़, वह अपने परिवार की मदद के लिए यूक्रेन आयी थीं और एजेंट को दिए गए पैसों के लिए क़र्ज़ का भुगतान भी बाक़ी है लेकिन इस युद्ध ने सबकुछ बदलकर रख दिया है.

वह पिछले कुछ महीनों से ख़ारकीएव में नौकरी कर रही थीं. ख़ारकीएव यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और रूस यहां लगातार हमला कर रहा है. 24 फ़रवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से आम लोगों को शहर में अपनी जान बचाने के लिए बंकरों में शरण लेने को मजबूर होना पड़ा था.
यूक्रेन के लाखों लोग पड़ोसी देशों में शरण ले रहे हैं. पोलैंड और रोमानिया जैसे पड़ोसी देशों तक पहुंचने वालों में हज़ारों भारतीय शामिल हैं जो पैदल चलकर दूसरे देश तक पहुंचे हैं.