बिहार में नौकरी के बदले जमीन घोटाला 100 करोड़ रुपये का हो सकता है: CBI सूत्र

in #rr2 years ago

बिहार में 14 साल पुराने नौकरी के बदले जमीन घोटाले (Land for Job Scam) के मामले में सीबीआई (CBI) ने जांच तेज कर दी है. इस मामले में बिहार से लेकर झारखंड और हरियाणा तक 25 ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी की गई. इस छापेमारी के बाद बिहार की सियासत में एक बार फिर भूचाल आ गया है. आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद (Lalu Prasad Yadav) यादव समेत उनके परिवार पर शिकंजा कस सकता है. इस साल मई में सीबीआई ने कथित घोटाले के संबंध में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद (Lalu Prasad Yadav), उनकी पत्नी राबड़ी देवी, दो बेटियों और 12 अन्य के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया, जिसमें यह आरोप लगाया गया है कि जमीन के बदले में नौकरी दी गई थी. सीबीआई के सूत्रों ने News18 को बताया कि ‘जमीन के बदले नौकरी’ घोटाला 100 करोड़ रुपये का हो सकता है.
जांच से वाकिफ एक अधिकारी ने News18 को बताया, “सीबीआई ने 16 भूमि कार्यों का सत्यापन किया है. आरोपी और नौकरी के इच्छुक लोगों के बीच प्राथमिकी का सीधा संबंध पाया गया है. इस तरह के 250 और काम जांच के दायरे में हैं.”

सीबीआई ने मामले में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के खिलाफ मामला दर्ज किया है. एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि लोगों को विकल्प के तौर पर और ग्रुप डी में जमीन के बदले नौकरी दी गई. अधिकारी ने News18 को बताया, “इस घोटाले में नौकरी के इच्छुक अधिकांश लोग उन जिलों से थे, जिनका लालू यादव ने छपरा, पटना, गोपालगंज, दरभंगा और सीवान जैसे सांसदों के रूप में प्रतिनिधित्व किया था. अगर इच्छुक व्यक्ति भूमि के रूप में भुगतान नहीं कर सकता है, तो प्रति नौकरी की दर 7 लाख रुपये नकद थी.” उन्होंने कहा कि अगर कोई परिवार अपने दो बच्चों को नौकरी दिलाना चाहता है, तो दो भूमि पार्सल या 14 लाख रुपये की मांग की गई थी.cbi-1.jpg