पीजीआई के डॉक्टर उमेश को लुधियाना में मिला अंर्तराष्ट्रीय फेमर फैलोशिप बेस्ट पोस्टर अवार्ड

in #rohtak2 years ago

रोहतक के पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के हड्डी रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. उमेश यादव को गत दिवस क्रिस्चियन मेडिकल कालेज लुधियाना में आयोजित अंर्तराष्ट्रीय फेमर फैलोशिप के दूसरे कांटेक्ट सैशन के दौरान बेस्ट पोस्टर अवार्ड से नवाजा गया IMG-20220528-WA0003.jpgहै। डॉ. उमेश यादव की इस उपलब्धि पर कुलपति डॉ. अनिता सक्सेना, निदेशक डॉ.एस.एस. लोहचब, डीन डॉ. कुलदीप सिंह लालर ने बधाई देते हुए कहा कि डॉ. उमेश ने यह अवार्ड प्राप्त करके संस्थान का नाम रोशन किया है।
अपनी इस उपलब्धि के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए डॉ. उमेश यादव ने बताया कि गत दिवस क्रिस्चियन मेडिकल कालेज लुधियाना में अंर्तराष्ट्रीय फेमर फैलोशिप आयोजित की गई थी। जिसमें देश-विदेश के चिकित्सकों ने इसमें हिस्सा लिया था और 15 प्रतिभागियों ने इस प्रतिष्ठित फैलोशिप में हिस्सा लिया था। उन्होंने बताया कि उन्होंने इस सीएमसी में ओर्थोपेडिक्स विभाग के पीजी छात्रों पर ओएमपी तकनीक से पढ़ाने पर किए गए शोध को पोस्टर को रूप में प्रस्तुत किया गया था, जिसे काफी सराहा गया और बेस्ट पोस्टर के अवार्ड से नवाजा गया। सीएमसी में मुख्यअतिथि के तौर पर उपस्थित लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) डॉ माधुरी कानितकर व मेडिकल एजुकेशन विभाग के अध्यक्ष डॉ. दिनेश ने उन्हें ट्राफी भेंट कर सम्मानित किया।
डॉ. उमेश यादव ने बताया कि उन्होंने अपने इस शोध में बताया कि ओएमपी (वन मिनट परसेप्टर) एक टीचिंग लर्निंग मैथेड है। इसमें मरीजों को देखने के साथ-साथ उनके बारे में पढऩे व सिखने की तकनीक है। ओपीडी जैसी व्यस्त जगह में मरीज का इलाज के साथ उसकी बीमारी के बारे में गहन अध्ययन किया जाता है। ऐसे में जहां मरीज को फायदा मिला वहीं पीजी छात्र को भी सिखने को अवसर मिलता है। डॉ. उमेश ने बताया आर्थोपेडिक्स के सभी 24 पी जी स्टूडेंट्स को इस तकनीक से पढ़ाया गया तथा इसके काफी अच्छे नतीजे रहे और सभी फैकल्टी सदस्यों व छात्रों ने ओपीडी जैसी व्यस्त जगह में भी क्लीनिकल टीचिंग सिखने का सर्वोत्तम तरीका माना, जिसे आगे भी अपनाया जाएगा। इस तकनीक से पी जी छात्रों की कम समय में क्लीनिकल रीजनिंग स्किल्स में काफी सुधार पाया गया ।उन्होंने अपनी इस रिसर्च के लिए ऑर्थो विभाग के सभी चिकित्सकों और मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के सभी सदस्यों का धन्यवाद व्यक्त किया।