पाली रोहट पेयजल संकट से निजात दिलाने जयपुर पहुंचे महावीरसिंह सुकरलाई

in #rohat2 years ago (edited)

पाली की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा बजट रिप्लाई में स्वीकृत जोधपुर से रोहट-पाली पाइप लाइन योजना (28करोड़ रुपये की) के शीघ्र क्रियान्वयन करने की मांग को लेकर कांग्रेस नेता महावीरसिंह राजपुरोहित सुकरलाई ने मंगलवार को जयपुर में राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री व पाली जिले के प्रभारी मंत्री टीकाराम जी जुली, मुख्यमंत्री जी के सलाहकार निरंजन जी आर्य, अतिरिक्त मुख्य सचिव (पीएचईडी) सुबोध जी अग्रवाल, मुख्यमंत्री जी के प्रमुख सचिव कुलदीप जी रांका सहित उच्च अधिकारियों से मुलाकात की।
इस दौरान इन सभी को पाली-रोहट में व्याप्त गम्भीर पेयजल संकट से अवगत कराते हुए इसके निराकरण के लिए ठोस कदम उठाकर जनता को राहत दिलाने की मांग की।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा बजट घोषणा (रिप्लाई) में पाली-रोहट के पेयजल संकट के स्थाई समाधान हेतू कुड़ी (जोधपुर) से रोहट (पाली) तक नई पाईप लाईन की महत्वकांक्षी योजना हेतू 28 करोड़ की स्वीकृति जारी की गई हैं। वर्तमान समय में क्षैत्र में पेयजल का भारी संकट हैं, आमजन परेशान हैं । जलदाय विभाग की ओर से रोहट क्षेत्र में टेंकर परिहवन द्वारा पेयजल सप्लाई की जा रही हैं, वंही पाली शहर के लिए जोधपुर से ट्रेन से पानी लाया जा रहा है। इससे पेयजल की आपूर्ति पूरी नही हो पा रही है। आमजन के साथ ही मवेशियों को भी पानी समय पर नही मिल रहा है।
जलदाय विभाग की ओर से पूर्व में लगी जीर्ण-शीर्ण हो चुकी पुरानी पाईप लाईन की मरम्मत का कार्य लम्बे समय से चल रहा हैं, उक्त पाईप लाईन पुरी तरह से डेमेज हो गई हैं इससे पेयजल आपूर्ति सम्भव नहीं हैं ।
सुकरलाई ने अवगत कराया कि मुख्यमंत्री जी की ओर से बजट घोषणा में स्वीकृत 28 करोड़ रूपये की राशी से लगने वाली नई पाईप लाईन के कार्य को शीघ्रताशीघ्र शुरू कर उसके पूर्ण होने से ही रोहट-पाली की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान सम्भव हैं।
जलदाय विभाग की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना की पी.पी.सी. में स्वीकृति प्राप्त कर तकनीकी स्वीकृति प्राप्त करने पर ही टेन्डर प्रक्रिया शुरू की जा सकेंगी, इस टेन्डर प्रक्रिया में भी 3 से 4 माह समय लग जायेगा। जबकि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए उक्त कार्य को जल्द शुरू करवाना अतिआवश्यक है।
सुकरलाई ने मांग की कि रोहट-पाली की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिये मुख्यमंत्री जी की ओर से की गई बजट घोषणा में स्वीकृत कुड़ी (जोधपुर) - रोहट (पाली) पाइप लाईन कार्य की तकनीकी स्वीकृति शीघ्र कराकर वर्तमान में व्याप्त जलसंकट को देखते हुए किसी भी तरह से उक्त कार्य को जल्द प्रारम्भ करवाने का आदेश करावें ताकि गम्भीर पेयजल संकट से पीड़ित जनता को राहत मिल सके। इस पर सभी ने पाली के पेयजल संकट के निराकरण के लिए ठोस कदम उठाने की बात कही।
सुकरलाई ने बताया मुख्यमंत्री जी के प्रमुख सचिव कुलदीप रांका जी ने आश्वस्त किया कि पाली की पेयजल समस्या के निराकरण के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर ठोस निर्णय लेंगे एवं जोधपुर से रोहट-पाली तक नई पाइप लाइन योजना के कार्य को शीघ्र प्रारम्भ कराने के लिए हर सम्भव प्रयास करेंगे।
इस अवसर पर भाकरीवाला सरपंच अमराराम बेनीवाल भी साथ उपस्थित रहे।IMG-20220517-WA0019.jpg