रोबोट पढ़ा रहा यातायात नियमों का पाठ

in #robot2 years ago

anbaujaa_saimaenta_11_0-sixteen_nine.jpg

ग्रामीण अंचल के स्कूलों में यातायात जागरूकता अभियान, लाल-हरे सिग्नल देकर दी जा रही जानकारी

मंडला यातायात पुलिस ट्रैफिक के नियमों की जानकारी रोचक तरह से दे रही है। यातायात पुलिस रोबोट से लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक कर रही है। यह रोबोट दाएं-बाएं घूमकर और लाल-हरे सिग्नल देकर बच्चों को ट्रैफिक के नियमों के बारे में जानकारी दे रहा है।

सिग्नल - रोबोट से दी जा रही यातायात नियमों की

यातायात पुलिस जिले के दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में जाकर स्कूली छात्र छात्राओं को रोबोट से यातायात नियमों की जानकारी दे रहा है। ट्रैफिक सिग्नल के काम करने और सिग्नल पर चलने के तरीके सीखा रही है। रोबोट को काम करते देख स्कूली छात्र छात्राएं रोमांचित हो रहे हैं। उसके द्वारा बताए जा रहे सिग्नल से आकर्षित होकर नियम की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। विद्यालयों में छात्र छात्राएं जिन्होंने कभी सिग्नल नहीं देखा है, उन तक सिग्नल रोबोट पहुंचा कर उन्हें इसकी जानकारी दी जा

रही है।

खेल-खेल में मिल रही नियमों की जानकारी

ट्रैफिक सूबेदार योगेश सिंह राजपूत के मुताबिक दूरस्थ ग्रामीण अंचलो में पढ़ने वाले छात्र कभी शहर तक नहीं आ पाते हैं, ऐसे बच्चों को यातायात के नियमों के बारे में सिखाना था। उन्होंने रोबोट को इसका माध्यम बनाकर नियमों की जानकारी दी। इस प्रयोग का अच्छा परिणाम भी देखने को मिल रहा है, जहां बच्चे खेल-खेल में यातायात के नियमों के बारे में जानकारी ले रहे हैं।
IMG_20220827_174322.jpg
ट्रैफिक पुलिस की नई पहल

दरअसल, ट्रैफिक सूबेदार योगेश राजपूत ने कबाड़ से जुगाड़ कर एक रोबोट बनाया है, जो ऑटोमैटिक रोड सिग्नल है। ये रोबोट नगर के चौराहों पर भी कुछ देर काम करता है। इसके बाद इसका उपयोग स्कूली बच्चों को यातायात के नियम सिखाने में किया जा रहा है। यातायात पुलिस की इस नई पहल का बच्चों के बीच अच्छा खासा असर दिख रहा है।