नदी नाले उफान पर, अंजनिया से बम्हनी मार्ग बंद

in #rivers8 days ago
  • नदी नाले उफान पर, अंजनिया से बम्हनी मार्ग बंद
  • मटियारी बांध के 70 सेंटीमीटर तक खोले गए गेट
  • अंजनिया क्षेत्र के कई ग्रामों का संपर्क आपस में टूटा

1000223933.jpg

मंडला:-जिले में मंगलवार को दिनभर बारिश का दौर जारी रहा। जिले के अलावा आसपास के क्षेत्र से गुजरे नदी, नाले उफान पर है। मार्ग अवरूद्ध होने से लोगों का संपर्क टूट गया है। मंगलवार की सुबह अंजनिया से बम्हनी मार्ग में जिगराघाट का सुरपन पुल तेज बारिश के कारण डूब गया। करीब 11 बजे तक इस मार्ग से आवागमन अवरूद्ध रहा। जिसके बाद मार्ग कुछ घंटो के लिए खुला तो आवागमन शुरू हुआ, लेकिन दोपहर 3 बजे एक बार फिर जल स्तर बढ़ गया और वाहनों के पहिए फिर थम गए और अंजनिया से बम्हनी मार्ग फिर से बंद हो गया। पुल में पानी आने से बम्हनी की ओर जाने वाले लोग परेशान होते दिखाई दिए। लोगों को लंबा फेरा लगाना पड़ा। बम्हनी जाने वाले लोग अंजनिया से मंडला होते हुए अपने गतंत्व तक पहुंचे।

1000223934.jpg

मंगलवार को दिन भर बारिश का दौर जारी रहा। जिले के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया। तेज बारिश कारण अंजनिया के सब स्टेशन में 11 केवी मेन फीडर का रिले और चार्जर पाइंट जल जाने के कारण अंजनिया और उसके आसपास के गांव की विद्युत सप्लाई बंद रही। सुबह 6 बजे से विद्युत बाधित हुई, जो दोपहर 02 बजे के बाद शुरू हुई। सुधार कार्य के लिए विद्युत विभाग मंडला की टीम को बुलाया गया। इसके साथ बारिश के कारण मंगलवार को लगने वाली बाजार भी प्रभावित हुई। बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। वहीं कुछ व्यापारी यहां दुकान लेकर तो पहुंचे लेकिन खरीद फरोख्त करने के लिए लोग नहीं पहुंचे। इससे व्यापारी भी चिंतित नजर आए।

1000223935.jpg

  • यहां का टूट गया था संपर्क

बताया गया कि अंजनिया से बम्हनी मार्ग के बीच कछुट्टियां नाला, ककैया का टाका तालाब, अंजनिया से रामनगर के बीच छोटे-छोटे नदी नालों के अलावा माँद खासखेड़ा, बटवार और नरैनी मार्ग से लोगों के संपर्क टूट गए हैं। लगातार बारिश होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के नदी नाली उफान पर है। अंजनिया से बम्हनी मार्ग के बीच जिगराघाट का सुरपन पुल भी डूबा रहा।

1000223936.jpg

  • आंगनवाड़ी तक आया मटियारी बांध का पानी

मटियारी डैम के गेट खोलने के बाद निचले स्तर पर बसे गांव पानी के चपेट में आते जा रहे हैं। इससे पहले भी जो लोग नदी नाले किनारे बसे हैं, वह अपने घर को छोड़ सुरक्षित स्थान पर आ गए है, फिलहाल सरईटोला ग्राम के आंगनबाड़ी केंद्र तक पानी गया है। स्थानीय प्रशासन लगातार लोगों को हिदायत दे रहा है। बताया गया कि मटियारी बांध के 70 सेंटीमीटर तक गेट खोले गए हैं। वहीं 30 सेटीमीटर गेट और खोले जाने की संभावना जताई गई है।