18 राइस मिलें करेंगी सरकारी धान की कुटाई

in #rice4 days ago

गोंडा 15 सितंबर : (डेस्क) गोंडा में 96 क्रय केंद्रों के माध्यम से किसानों का धान खरीदने की प्रक्रिया शुरू।कुटाई के लिए 18 राइस मिलों का सत्यापन प्रारंभ, जो फोर्टिफाइड ब्लेंडर का उपयोग करेंगी।

1000050706.jpg

गोंडा में धान खरीद की तैयारी तेज

गोंडा जिले में धान खरीद की तैयारियां जोरों पर हैं। सरकार ने इस वर्ष 105,000 मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए 96 क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन केंद्रों के माध्यम से किसानों से धान खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

कुटाई के लिए 18 राइस मिलों का चयन

धान खरीद के साथ-साथ कुटाई की व्यवस्था भी की गई है। इस हेतु 18 राइस मिलों का चयन किया गया है, जिनका सत्यापन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इन मिलों को फोर्टिफाइड ब्लेंडर लगाने का निर्देश दिया गया है, ताकि कुटाई के दौरान धान में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाई जा सके।

फोर्टिफाइड ब्लेंडर से जुड़े क्रय केंद्र

सरकार ने एक अहम कदम उठाते हुए फोर्टिफाइड ब्लेंडर लगाने वाली राइस मिलों को ही क्रय केंद्रों से जोड़ा है। इससे कुटाई के दौरान धान में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह कदम खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

किसानों के लिए लाभकारी कदम

धान खरीद की इन तैयारियों से किसानों को भी काफी लाभ होने की उम्मीद है। सरकार ने किसानों को उचित मूल्य दिलाने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिनमें से धान खरीद और कुटाई की व्यवस्था भी एक है। इससे किसानों को अपनी फसल का उचित मूल्य मिलेगा और वे अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगे।

गोंडा जिले में धान खरीद की तैयारियों को देखते हुए लगता है कि इस वर्ष भी किसानों को अच्छी कीमत मिलेगी और वे अपनी मेहनत का फल पा सकेंगे। सरकार की इन पहलों से किसानों को काफी राहत मिलेगी और वे अपने उत्पादन में वृद्धि करने के लिए प्रेरित होंगे।