रीवा :शासकीय विद्यालय का दरवाजा खोलते ही गिरी सीलिंग, छात्र हुआ चोटिल

in #rewa2 years ago

रीवा : शासकीय प्राथमिक विद्यालय का दरवाजा खोलते ही गिरी सीलिंग, छात्र हुआ चोटिल

स्कूल में पदस्थ स्टाफ में हड़कंप,आनन फानन में मौके पर पहुंचे जिम्मेदार अधिकारी

IMG_20220708_090952.jpg
प्राथमिक स्कूल की गिरी हुई सीलिंग।

रीवा : जनपद शिक्षा केन्द्र रीवा अंतर्गत संकुल केन्द्र सिलपरा के मातहत संचालित प्राथमिक विद्यालय चौबेन टोला का दरवाजा खोलते ही अचानक छत की सीलिंग गिर गई। इस घटना को लेकर स्कूल में पदस्थ स्टाफ में हड़कंप मच गया। आनन फानन में जिम्मेदार अधिकारी मौके पर पहुंचे और मुआयना किया। संयोग था कि उस समय बच्चे स्कूल के बाहर थे। इस संबंध में बताया गया है कि यह घटना बुधवार की सुबह साढ़े दस बजे की है। सुबह साढ़े दस बजे से ही स्कूल संचालित है। जैसे ही स्कूल का दरवाजा खोला गया उसी दौरान छत की सीलिंग जमीन पर आ गिरी और स्टाफ वहां से भागने लगा। इसकी सूचना बीआरसी को दी गई।

वर्ष 2000 में बना था भवन

• बताया गया है कि प्राथमिक शाला चौबेन टोला पूर्व में ईजीएस केन्द्र के रूप में संचालित था। वर्ष 2000 में इसके लिए भवन का निर्माण कराया गया था। वर्ष 2002 से प्राथमिक शाला के रूप में स्कूल संचालित है। इसमें 38 बच्चे अध्ययनरत हैं। वहीं तीन शिक्षक भी पदस्थ हैं। इस भवन में एक बरामदा तथा दो कमरे हैं।

वर्ष 2018 में वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई थी जानकारी विभागीय सूत्रों की मानें तो करीब बीस वर्ष पूर्व से संचालित इस स्कूल की जर्जर स्थिति को लेकर वर्ष 2018-19 में यहां पदस्थ शिक्षकों द्वारा जिला शिक्षा केन्द्र को इसकी जानकारी दी गई थी लेकिन विभागीय स्तर से इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाए गए।

बीआरसी ने किया अवलोकन

स्कूल की सीलिंग गिरने की सूचना मिलते ही बीआरसी रीवा प्रवीण शुक्ला मौके पर पहुंचे और उन्होंने स्थिति का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि यह स्कूल तालाब के बगल में संचालित है। जेसीबी से लगातार तालाब की खुदाई की जा रही है। इसके कारण यह भवन धीरे-धीरे जर्जर हो रहा है। शायद इसी का परिणाम है कि छत की सीलिंग अचानक गिर गई। हालांकि दूर से देखने में भवन जर्जर नहीं लगता फिर भी इसकी जांच कराई जाएगी और आगे वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि संबंधित शिक्षकों को यह निर्देशित किया गया है कि सभी कक्षाएं अलग-अलग दिन में छात्रों की थोड़ी-थोड़ी संख्या के आधार पर स्कूल संचालित की जाय। बच्चों को बरामदे में बैठाया जाय। जिससे आगे कोई घटना न बढ़ सके।

टाट लेने गया छात्र हुआ चोटिल

जिस समय स्कूल का दरवाजा खोला गया उसी दौरान कक्षा 3 का छात्र शिवांशु कोल बैठने के लिए उसी कमरे में टाट लेने गया था। छत की सीलिंग का एक टुकड़ा उसके सिर में लगा इससे वह चोटिल हो गया। बाद में मौके पर पहुंचे बीआरसी ने उसे रीवा लाकर उपचार कराया।