जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ संपूर्ण समाधान दिवस

IMG-20221001-WA0005.jpgसंडीला(हरदोई)। संडीला तहसील सभागार में शनिवार को जिला अधिकारी की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। जिसमें दूरदराज के फरियादियों ने जिलाधिकारी के समक्ष जन समस्याएं रखीं। राजस्व संबंधी ज्यादा शिकायतें आने पर जिला अधिकारी का पारा चढ़ गया। जिला अधिकारी के कड़े तेवर से कानूनगो व लेखपालों को अनुशासन व कार्यशैली का पाठ पढ़ाया, काफी संवेदनशील शिकायतें आ रही हैं। फरियादी अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं। शिकायतों का राजस्व अभिलेखों के अनुसार गुणवत्तापरक निस्तारण करें। किसी के दबाव में कार्य न करें। सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जा अभियान चलाकर खाली कराएं। दोषी लोगों पर कानूनी कार्यवाही करें। अधिकारी/कर्मचारी अपनी कार्यशैली में सुधार करें, अन्यथा दण्डनात्मक कार्यवाही के लिए तैयार रहें। कोई सिफारिश कार्य नहीं करेगी। उपजिला अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी की नियमित उपस्थित लगाएं, सभी का फोन उठाएं। टालने की आदत में सुधार लाएं। संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 247 शिकायतें प्राप्त हुई। फरियादियों की लंबी कतार लगी थी। जिला अधिकारी के कड़े तेवर से सभी अधिकारी कर्मचारी हलकान दिखे। तहसील प्रांगण में प्रत्येक पटल पर राजस्व कर्मियों के प्राइवेट सहयोगी आज दूर-दूर तक नहीं नजर आए।

संपूर्ण समाधान दिवस में रैसों निवासी सत्यनारायण ने शिकायत की उसकी कृषि आवंटन की संक्रमणीय भूमि 15 वर्षों से अभी तक संक्रमण नहीं की गई। जिस पर लेखपाल को कड़ा निर्देश दिया। एक सप्ताह के अंदर कार्य करें। एक कोटेदार की शिकायत है, उसने फर्जी अभिलेखों शैक्षिक प्रमाण पत्र में उचित दर विक्रेता बन गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को कड़ा निर्देश दिया, जांच कराकर दोषी कोटेदार के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करें। गोविंदपुर हथौड़ा निवासी रामप्रसाद ने ग्राम सभा में वर्ष 2017 में कृषि आवंटन पत्रावली में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार की शिकायत की, इस शिकायत पर लेखपाल ने फटा हुआ नक्शा जिला अधिकारी को दिखाया, जिस पर उन्होंने उसे कड़ी फटकार लगाई। एक शिकायतकर्ता ने प्रार्थना पत्र दिया अस्थाई गौ आश्रय स्थलों में वह भूसा सप्लाई करता है। जिसका कई महीनों से भुगतान नहीं हुआ है।

IMG-20221001-WA0004.jpgएक विकलांग महिला ने रोडवेज में पास बनाने के लिए प्रार्थना पत्र दिया, जिस पर जिलाधिकारी ने मानवता का परिचय देते हुए उसके अभिलेखों के आधार पर स्वयं पास बढ़ाने की बात कही। आप न दौड़े आपका पास बन जाएगा। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्राम सभा में प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता सूची को सार्वजनिक स्थलों पर प्रत्येक दशा में चस्पा कर दें। जय हिंद जय भारत मंच के सामाजिक कार्यकर्ता इंद्रजीत यादव ने कस्बे की जर्जर सुठेना बाईपास मार्ग की दशा के बारे में पत्र के माध्यम से अवगत कराया। इस मार्ग के जीर्णोद्धार की मांग की। इस दौरान दिव्यांग जन स्वास्थ्य प्रमाण पत्र बनाने के लिए काफी संख्या में बच्चे, युवा, पुरुष, महिलाएं व बुजुर्ग आए थे, परिषदीय स्कूलों में दिव्यांगजन शिक्षकों की लापरवाही के कारण काफी दिव्यांग नौनिहाल स्वास्थ्य प्रमाण पत्र से अभी तक वंचित है।

इस संपूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक डॉ० नंदकिशोर शर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी कमलनयन सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी विनय सिंह, जिला स्तरीय अधिकारी, तहसील अधिकारी, उप जिला अधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह, तहसीलदार, सहित नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी, ब्लॉक कर्मी, अधिकारी, पुलिस विभाग के क्षेत्रा अधिकारी सहित प्रभारी निरीक्षक, राजस्व कर्मी, कानूनगो आदि मौजूद रहे।