*माह के प्रत्येक शनिवार को होगा आंगनबाड़ी व प्राथमिक विद्यालय में स्वास्थ्य परीक्षण*

in #reporter2 years ago

IMG-20220514-WA0025.jpg
संबंधित अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

अलीगंज। शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज के सभागार में सीएचसी अधीक्षक डॉ रंजीत वर्मा की अध्यक्षता में पीवीएसके कार्यक्रम के तहत बैठक का आयोजन किया गया जिसमें सुपरवाइजर, एबीएसए आनंद द्विवेदी, आरबीएसके एंडी हर्ष भारद्वाज नेत्र परीक्षण अधिकारी अजय सिंह, शिक्षक रवींद्र कुमार ने प्रतिभाग किया।

चर्चा करते हुए बताया स्कूल में ना आने वाली किशोरियों 11232 नामांकित है जबकि आंगनवाड़ी केंद्र पर 20 से 25 बच्चियां नामांकित के संक्षेप में दो से तीन बच्चियां ही मिलती हैं। ममता काउंसलर द्वारा बताया गया इसके बारे में सुपरवाइजर श्रीमती सुखरानी को संख्या ठीक करवाने के संबंध में कहा गया। जब आरबीएसके टीम आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूल में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए पहुंचती है तब वहां नामांकित बच्चों के संझेप बच्चों की संख्या कम मिलती है उनके द्वारा बताया जाता है कि सूचना प्राप्त नहीं हुई है जबकि 5 दिन पहले एनपीआरसी सीडीपीओ ग्रुप पर दी जाती है। आंगनबाड़ी और स्कूल दोनों पर कहा जाता है कि बच्चों के परिवार भट्टो पर गए हुए हैं इसलिए संख्या कम है इस वजह से स्वास्थ्य परीक्षण किए गए बच्चों का टारगेट कम हो जाता है। एबीएसए के प्रतिनिधि रविंद्र कुमार सीओपीएल सेंड को बताया गया कि स्कूल में बच्चे कम मिलते हैं इसलिए बच्चों की संख्या बढ़ाने को सुनिश्चित करें पहले से सूचना के अनुसार आरबीएस के टीम के आने की सूचना टीचर को दे दी जाती है। ममता को बताया गया कि सैनिटरी नैपकिंस के बारे में कहा गया कि बीपीएस तथा जिन इंटर कॉलेजों में नैपकिन गई है। जिन बच्चों को नैपकिन आई है उन किशोरियों की लिस्ट प्राप्त करें और उन्हें फोन करके पूछे कि सैनिटरी नैपकिन मिला या नहीं। एबीएसए के प्रतिनिधि को बताया गया कि विद्यालय में सैनिटरी नैपकिन प्रत्येक विद्यालय उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

एबीएसए आनंद द्विवेदी ने बताया कि जनपद स्तर पर विद्यालयों मे बच्चो के जो स्वास्थय परीक्षण किये जा रहें है। जिसके संदर्भ में सीएमओ द्वारा लेटर जारी हुआ है कि आप सभी लोग प्रत्येक सप्ताह के शनिवार को बच्चो के स्वास्थ्य सम्बधित बैठक करेगें जिसके अन्तर्गत मुख्य रूप से अध्यक्षता वहां से सम्बाधित सीएचसी अधीक्षक, सदस्य सीडीपीओं, बाल विकास परियोजना अधिकारी की अध्यक्षता में मीटिंग की जायेगी। सीडीपीओं आगंनबाड़ी को निर्देशित करेंगे और अधीक्षक द्वारा शिक्षको को किया जायेगा। विद्यालय में एएनएम और डॉक्टरों की टीम जायेगी। आगंनबाड़ी केन्दों में छोटे बच्चो का परीक्षण होगा और 6 से 12 वर्ष के बच्चो का परीक्षक प्राथमिक विद्यालय मे होगा। अगर कोई भी समस्या होती है तो उसका समाधान किया जायेगा। अभी पिंक और सफ़ेद गोली, एडवन्डाजोल की गोली वितरित की गई है