दस्त नियत्रंण अभियान का हुआ शुभारंभ

in #reporter2 years ago

IMG-20220601-WA0026.jpg

पालिकाध्यक्ष अलीगंज सी एच सी अधीक्षक ने संयुक्त रूप से दस्त पखबाड़े का शुभारंभ किया है

जनपद एटा के अलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आज दस्त नियंत्रण अभियान का शुभारंभ अलीगंज के पालिका अध्यक्ष बृजेश कुमार उर्फ राजू भैया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ रंजीत वर्मा ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया।

दस्त नियंत्रण अभियान के दौरान दस्त और बुखार से पीड़ित मासूम बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज पर पालिका अध्यक्ष और चिकित्सकों की टीम ने ओआरएस के घोल,जिंक की टेबलेट भी वितरित कीं।

भीषण गर्मी शुरू होते ही छोटे बच्चों और बड़ों में दस्त की बीमारी होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं ज्यादा दस्त होने पर शरीर मे पानी की भारी कमी हो जाती है । ऐसे में दस्त होने पर ओआरएस घोल जिंक टेबलेट का क्या महत्व है और किस तरह है यह शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। बच्चों में होने वाली बीमारी से निपटने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति एटा द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज पर आज दस्त नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ किया गया है। चिकित्सा अधीक्षक रंजीत वर्मा ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में दस्त नियंत्रण अभियान आज से ही शुरू किया गया है ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात आशा बहुएं अपने-अपने क्षेत्र में दस्त से पीड़ित बच्चों और बड़ों को चिन्हित कर उनको को ओ आर एस घोल जिंक की गोलियां लेने के लिए जागरूक करते हुए मुहैया कराएंगी। दस्त नियंत्रण अभियान 15 दिनों तक संचालित रहेगा।

अभियान के शुभारंभ के दौरान पालिका अध्यक्ष बृजेश कुमार गुप्ता, अधीक्षक डॉ रंजीत वर्मा, डॉ अनुज, डॉ शिवकुमार, फार्मासिस्ट प्रेम सिंह वर्मा, फार्मासिस्ट अजीत कुमार सहित सभी स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।