Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर घर ले आएं ये खास चीजें, मान्यता है शादीशुदा जिंदगी हमेशा रहती है खुशहाल

in #religion2 years ago

Karwa Chauth 2022 Shopping: करवा चौथ (Karwa Chauth 2022) का व्रत 13 अक्टूबर, 2022 को रखा जा रहा है. इस पावन पर्व पर महिलाएं पति की लंबी उम्र और उत्तम स्वास्थ्य के लिए निर्जला व्रत रखेंगी. धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन कुछ चीजों को खरीदकर लाना शुभ रहता है. मान्यता है कि इन चीजों को खरीदने से वैवाहिक जीवन में हमेशा खुशहाली बनी रहती है. साथ ही पति की आयु लंबी और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसे में जानते हैं कि करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth Vrat) के दिन किन चीजों को खरीदकर घर में लाना शुभ होता है.
Screenshot_20221012-232523_NDTV India.jpg
कांच की चूड़ियां

        हिंदू धर्म में कांच की चूड़ियों को सुहाग का प्रतीक माना जाता है. यही वजह है कि इस दिन चूड़ियों को खास महत्व दिया जाता है. मान्यतानुसार करवा चौथ पर लाल या हरे रंग की कांच की चूड़ियां खरीदकर लाने से वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती है. वहीं ज्योतिष शास्त्र में हरे रंग की चूड़ियां बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करती हैं. इसके अलावा कांच की चूड़ियों को पवित्र माना जाता है. ऐसे में करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को इस दिन कांच की चूड़ियां जूरूर खरीदकर घर लानी चाहिए.

मोर का पंख
वास्तु शास्त्र में मोर के पंख को शुभ माना गया है. वैवाहिक जीवन से जुड़ी परेशानियों को खत्म करने के लिए मोर पंख का इस्तेमाल लाभकारी माना गया है. वास्तु शास्त्र के जानकारों की मानें तो करवा चौथ के दिन मोर का पंख खरीदकर खर में लाने से पति-पत्नी का आपसी प्यार बढ़ता है. मोर पंख को प्यार का प्रतीक माना गया है. इसे घर में ऐसी जगह रखनी चाहिए जिससे कि पति-पत्नी की नजर इस पर पड़ती रहे.

बिछिया

हिंदू धर्म में बिछिया को भी सुहाग का प्रतीक माना गया है. ऐसे में करवा चौथ के दिन चांदी का बिछिया खरीदकर लाना शुभ होता है. मान्यता है कि इससे करवा माता प्रसन्न होती हैं. इसके अलावा इस कि नया बिछिया पहनना भी शुभ होता है.

रजनीगंधा का पौधा

वास्तु शास्त्र में रजनीगंधा के पौधे को प्यार का प्रतीक माना गया है. पिति-पत्नी के प्यार में और भी मिठास लाने के लिए यह पौधा कारगर साबित होता है. माना जाता है कि करवा चौथ के दिन इस पौधे को घर में लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार रजनीगंधा के पौधे को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना शुभ होता है.

करवा चौथ के दिन ना खरीदें ये चीज

धार्मिक मान्यता के अनुसार करवा चौथ व्रत के दिन सुहागिन महिलाओं को सफेद या काले रंग के वस्त्र या इन रंगों से के सुहाग की सामग्रियां नहीं खरीदनी चाहिए. इससे अलावा इस दिन सफेद रंग की चूड़ियां भी नहीं खरीदनी चाहिए.

Sort:  

मेम मेने आपकी खबरे लाइक कर दी जी कृपया करके आप मेरी खबरे लाइक करने की कृपा करें जी

वर्थियम से जुड़े सभी दोस्तों की खबर को लाइक, कमेंट और फॉलो करें और आगे बढ़ें