ITC, HUL जैसी कंपनियों को टक्कर देने के लिए रिलायंस ने किया बड़ा ऐलान

in #reliance2 years ago

देश के दिग्गज बिजनेस मैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने रिलायंस की 45वीं एनुअल जनरल मीटिंग को सम्बोधित किया। इस मीटिंग में कंपनी के रिटेल सेक्टर की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने एक बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कंपनी FMCG सेक्टर में उतरेगी। रिलांयस की इस सेक्टर में सीधी टक्कर आईटीसी, हिन्दुस्तान यूनीलिवर जैसी कंपनियों से होगी।
Reliance_Industry_Chairman_Mukesh_Ambani_1500562236.jpg
ईशा अंबानी ने कहा,‘मुझे यह जानकारी देते हुए खुशी हो रही है कि हम फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स बिजनेस लॉन्च करेंगे। इस बिजनेस को लेकर हमारा उद्देशय है प्रोडक्ट को डेवलेप और डिलिवर करके हर एक भारतीय की रोजाना जरूरतों को अच्छे क्वालिटी और कम पैसे में पूरा किया जा सके। बता दें, रिलायंस इंडस्ट्रीज इस सेक्टर में इस साल ही उतरने जा रही है।

उन्होंने कहा, ''भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के तहत, हम जल्द ही पूरे भारत में आदिवासियों और अन्य वांचित समुदायों द्वारा बनाए गए उच्च गुणवत्ता वाले सामानों का मार्केटिंग शुरू करेंगे।'' इस कदम से रोजगार के मौके बढ़ेंगे और साथ ही भारतीय कारीगरों के कौशल एवं ज्ञान को संरक्षित करने में भी मदद मिलेगी।

मुकेश अंबानी ने रिलायंस की 45वीं बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सम्बोधित किया। उनके सम्बोधन से पहले कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिली। दोपहर 1:50 पर कंपनी के शेयर 0.73 प्रतिशत की तेजी के साथ 2637 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहे थे। हालांकि, यह 0.69 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2600 रुपये पर बंद हुआ। मुकेश अंबानी ने एजीएम की मीटिंग मे कहा कि रिलांयस ने 3.2 लाख लोगों को नौकरी दी है। शेयरहोल्डर्स को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कंपनी का रेवन्यू 47 प्रतिशत तक बढ़ गया है। रिलायंस 100 अरब डॉलर का रेवन्यू क्रॉस करने वाली पहली भारतीय कंपनी है। टैक्स भुगतान के मामले में भी कंपनी सबसे ऊपर रही।