रिफाइंड और सरसों के तेल की कीमतों में वृद्धि, बारिश के चलते सब्जियों के दाम भी बढ़े

बरेली 18 सितम्बरः(डेस्क)केंद्र सरकार द्वारा खाद्य तेलों पर सीमा शुल्क 20 प्रतिशत तक बढ़ाने के निर्णय के बाद, बरेली में रिफाइंड और अन्य खाद्य तेलों की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। वर्तमान में, रिफाइंड तेल की कीमतें 130 से 140 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई हैं, जबकि पिछले दस दिन पहले यह 100 से 110 रुपये के बीच बिक रहा था। श्यामगंज मर्चेंट वेलफेयर एसोसिएशन के मनोज मूलचंदानी ने बताया कि यह बढ़ोतरी सीमा शुल्क में वृद्धि के कारण हुई है।

WhatsApp Image 2024-09-18 at 18.32.19_6ff7c795.jpgImage credit : Amar Ujala

अन्य खाद्य सामग्रियों की कीमतें

इसके साथ ही, किराना सामान और सूखे मेवे की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी गई है। टिन की कीमतें भी पिछले महीने की तुलना में बढ़कर 1,950 रुपये हो गई हैं, जबकि पहले यह 1,500 रुपये का मिल रहा था। बाजार के जानकारों का कहना है कि खाद्य तेलों की बढ़ती कीमतों का प्रभाव अन्य खाद्य उत्पादों पर भी पड़ेगा। नमकीन की कीमतों में 10 से 15 रुपये और अन्य खाद्य पदार्थों में भी इसी अनुपात में बढ़ोतरी की संभावना है।

सब्जियों की महंगाई

बारिश के कारण सब्जियों की कीमतें भी महंगी हो गई हैं। बारिश ने फसल उत्पादन को प्रभावित किया है, जिससे सब्जियों की उपलब्धता कम हो गई है और दाम बढ़ गए हैं।

विशेष उत्पादों की स्थिति

किराना कारोबारी हार्दिक अरोरा के अनुसार, मखाना अब 1,200 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। काली मिर्च की कीमत भी बढ़कर 900 रुपये हो गई है। इसके अलावा, देसी चना, बेसन और काजू जैसी वस्तुओं की कीमतें भी 20 से 50 रुपये तक बढ़ चुकी हैं।

हालांकि, जीरा के दाम कुछ कम हुए हैं और अब यह 600 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।