बिना सहमति के अप्रशिक्षित अतिथि शिक्षक की कर ली भर्ती

in #recruitment9 months ago

005.jpg

  • नियम को दरकिनार कर अतिथि शिक्षक की भर्ती
  • निवास के बम्हनी हाई स्कूल प्रभारी की भूमिका संदिग्ध
  • बिना आदेश के प्रयोगशाला सहायक अतिथि शिक्षक की भर्ती

मंडला. विद्यालयों में विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर अपना सुनहरा भविष्य का निर्माण करते है। इनके भविष्य को संवारने में अहम भूमिका एक शिक्षक की भी होती है। वहीं शासन, प्रशासन इस सुनहरे भविष्य में कोई अचडऩें ना आए इसके लिए हर संभव प्रयास करती है। शिक्षको की कमी को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग योग्य अतिथि शिक्षक की भर्ती की जाती है। लेकिन कुछ स्कूल प्रभारी मनचाहे तरीके से अतिथि शिक्षको की भर्ती नियम विरुद्ध कर लेते है। जिससे योग्य उम्मीदवारों को मौका नहीं मिल पाता है। एक ऐसा ही मामला निवास विकासखंड के बम्हनी हाई स्कूल का सामने आया है। जहां अतिथि शिक्षकों की भर्ती में गड़बड़झाला किया गया, शिकायत के बाद भी इस पर कार्रवाई नहीं की गई।

बताया गया कि स्कूल शिक्षा विभाग व शासन के नियमों को दरकिनार करते हुए मन चाहे तरीके से नियम विरुद्ध अतिथि शिक्षको की भर्ती की गई। जिसकी लिखित शिकायत कलेक्टर से की गई, लेकिन कार्यवाही नहीं होने से स्कूल प्रभारी के हौसले बुलंद हो गए। लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल आयुक्त व हाई कोर्ट के आदेश है कि विगत वर्ष कार्यरत ऐसे अतिथि शिक्षक जिनका रिजल्ट 30 प्रतिशत से अधिक आए है उन्हीं को प्राथमिकता दी जाए , बिना सहमति पत्र लिए किसी अन्य अतिथि शिक्षको की नियुक्ति नहीं की जाए, लेकिन विगत वर्ष सामाजिक विज्ञान में कार्य करने महिला अतिथि शिक्षिका जिसने दसवीं बोर्ड परीक्षा में 89 प्रतिशत रिजल्ट दिया लेकिन उनकी भर्ती ना करके किसी अन्य को जिनका ना तो बीएड है ना ही डीएड, ऐसे अप्रशिक्षित की नियुक्ति बिना विज्ञापन के ही कर ली गई है।

Niwas (3).jpg

  • निकालो फिर नियुक्त करों का खेल जारी :
    बता दे कि शिकायत के बाद अनान फानन में ही 12 सितंबर के बाद फर्जी नियुक्ति किए गए अतिथि को हटा दिया गया। जिससे जांच में पता ना चाल पाए। कुछ समय के बाद फिर उसी की नियुक्ति कर दी गई। जिनसे विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी और स्कूल प्रभारी की मिली भगत से निकालो नियुक्ति करो का सिलसिला जारी रहा। लेकिन जिला कलेक्टर को लिखित शिकायत करने के बाद भी स्कूल प्रभारी के विरूद्ध कार्यवाही क्यों नहीं कि गई इस पर प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है। बता दे कि ऐसे कई जिले हैं, जहां अतिथि शिक्षको की भर्ती में अनियमिताएं पाए जाने पर प्रभारी प्राचार्य व बीईओ को निलंबन किया गया, लेकिन यहां तो नियुक्ति करना और हटा देने का खेल खेला जा रहा है। लेकिन कार्रवाई नहीं की जा रही है।

  • सीएम हेल्प लाइन का कोई असर नहीं :
    जानकारी अनुसार विगत माह 04 अगस्त को सीएम हेल्पलाईन में शिकायत की गई थी, लेकिन अभी तक कोई निराकरण नहीं हुआ। इसके बाद अचार सहिता के कारण शिकायत हुई लंबित हो गई, लेकिन एल 3 में शिकायत होने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं की गई, जबकि जांच कर तुरंत निर्णय लिया जाना था। बता दे कि सरकार के भी आदेश है कि तत्काल जांच कर कार्रवाई होना चाहिए। लेकिन यहां सीएम हेल्पलाइन से भी कोई निराकरण नहीं हुआ।
    Niwas (5).jpg

  • उपस्थिति के बाद किया कम भुगतान :
    शिकायतकर्ता नेहा रजक ने बताया कि विगत सत्र 2022-23 में बम्हनी हाई स्कूल के अतिथि शिक्षक में कार्यरत हर शिक्षको का पूरा भुगतान किया गया। लेकिन मेरे द्वारा 05 कालखंड में अध्यापन कार्य किए जाने के बाद भी हर माह का कम भुगतान किया गया। जबकि अन्य अतिथि शिक्षको की अनुपस्थिति होने के बाद भी इन अतिथि शिक्षकों को पूरा भुगतान किया गया। आखिर ऐसा भेदभाव क्यों? इसकी जांच होनी चाहिए। इस संबंध में जब रजिस्टर में जानकारी चाही गई तो, उपस्थिति रजिस्टर दिखाने से मना किया और कहां गया कि जाओ किसी उच्च अधिकारियों से लिखवा लाओ, तब में दिखा दूंगा। उपस्थिति रजिस्टर में की गई काटा पीटी और अपनी कमी को बचाने के लिए सत्र 2022-23 का नया रजिस्टर बनाया गया, जिससे खुद की कमी का पता ना चल सके। इस पूरे प्रकरण की उचित जांच कर निष्पक्ष कार्यवाही की जानी चाहिए।

  • बिना आदेश के प्रयोगशाला अतिथि की भर्ती :
    मंडला जिले सहित किसी भी विकासखण्ड के हाई स्कूल में विज्ञान प्रयोगशाला अतिथि शिक्षक की भर्ती करने का आदेश नहीं है। बावजूद इसके निवास के बम्हनी हाई स्कूल प्रभारी दीपक दुबे द्वारा अपनी मनमानी करते हुए बिना किसी आदेश के ही बम्हनी हाई स्कूल में प्रयोगशाला सहायक अतिथि शिक्षक की भर्ती की गई। भर्ती के बाद प्रति माह प्रयोगशाला अतिथि शिक्षक का भुगतान दस हजार रूपए किया जा रहा है। प्रयोगशाला अतिथि शिक्षक की नियुक्ति करने का आदेश नहीं है तो फिर क्यों भर्ती कर ली गई। जिसकी शिकायत जिला कलेक्टर मंडला, जनसुनवाई, सीएम हेल्प लाइन, सहायक आयुक्त को लिखित में की गई थी।

  • इनका कहना है

अभी तक ऐसा कोई मामला मेरे संज्ञान में नहीं आया है, जांच उपरांत कार्रवाई प्रस्तावित कर दूंगा।
एलएस जगेत
प्रभारी सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास मंडला

Sort:  

घोटाला