Ration Card: मुफ्त या सस्ता राशन ही नहीं, इन चार कामों के लिए भी जरूरी है राशन कार्ड, आज ही ऐसे करें आवेदन

in #ration2 years ago

IMG_20220326_113251.jpg
सरकार की तरफ से देश में गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए कई लाभ दिए किए जाते हैं। सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसी क्रम में सरकार ऐसे लोगों को राशन कार्ड स्कीम के तहत मुफ्त राशन का भी लाभ प्रदान करती है। अगर आप भी फ्री राशन का लाभ उठाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। कोरोना काल में सरकार ने करीब 80 करोड़ लोगों को इस स्कीम के तहत मुफ्त राशन दिया था, जिसमें चावल, दाल और गेहूं शामिल थे। इसका लाभ उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है। वहीं, ये राशन कार्ड केवल मुफ्त राशन के लिए ही नहीं बल्कि सस्ता राशन लेने के लिए भी जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके लिए राशन कार्ड जरूरी है? शायद नहीं, तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
IMG_20220326_113814.jpg
राशन के अलावा इन कामों के लिए जरूरी है राशन कार्ड:-
दरअसल, राशन कार्ड पहचान पत्र के लिए काम आता है। इसका इस्तेमाल आईडी प्रूफ की तरह भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं इससे बैंक में खाता खुलवाने में भी मदद मिलती है।
वहीं, राशन कार्ड इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इसका इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी किया जा सकता है। जिस तरह आप बिजली के बिल का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ के लिए करते हैं, ठीक वैसे ही राशन कार्ड का भी इस्तेमाल हो सकता है।
IMG_20220326_113941.jpg
दूसरी तरफ अगर आप सरकारी राशन की दुकान से सस्ता या मुफ्त राशन का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास सरकारी राशन कार्ड होना जरूरी है। ऐसे में अगर आपको भी राशन कार्ड के लिए आवेदन करना है, तो आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होंगा।
ये रहा राशन कार्ड बनवाने का पूरा प्रोसेस:-

स्टेप 1
इस कार्ड के आवेदन के लिए आप ऑनलाइन मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका काम बेहद आसानी से घर बैठे हो सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx जाना होता है।
स्टेप 2
यहां पर आपको राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है। इस फॉर्म को भरकर आपको जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, आवेदक की फोटो, बैंक खाते की जानकारी आदि दर्ज करनी है। राशन कार्ड बनवाने की फीस के तौर पर आपको 5 से 45 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।
स्टेप 3
अब फॉर्म को ऑनलाइन जमा कर दें। इस प्रोसेस के बाद आपकी जानकारी को वेरिफाई किया जाता है। वहीं, जांच ठीक पाए जाने के 30 दिनों के अंदर आपका राशन कार्ड आपके पते पर जारी कर दिया जाता है।