नवंबर तक राम दरबार बनकर तैयार हो जाएगा

in #ram6 days ago

अयोध्या 13 सितंबर: (डेस्क)अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक बृहस्पतिवार से शुरू हुई। इस बैठक की अध्यक्षता नृपेंद्र मिश्र ने की, जिन्होंने राम मंदिर निर्माण की प्रगति के बारे में जानकारी दी।

ramamathara-parasara-ma-aayajata-bthaka-ma-majatha-tarasata-ka-patha-thhakaramathara-naramanae-samata-ka-athhayakashha-na_44d14e726d534eee23c23767c04d8a21.jpeg

उन्होंने बताया कि मंदिर का निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा से दो महीने पीछे चल रहा है, लेकिन 2025 की पहली तिमाही में मंदिर के प्रथम और द्वितीय तल का निर्माण पूरा हो जाएगा।

राम दरबार का निर्माण
नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि राम दरबार के निर्माण का कार्य नवंबर तक पूरा हो जाएगा। राम दरबार की मूर्ति का डिज़ाइन तैयार हो चुका है, और मूर्तिकार वासुदेव कामत ने इसकी स्वीकृति दे दी है। पत्थर के कार्य की शुरुआत जल्द ही की जाएगी।

शिखर निर्माण की चुनौतियाँ
राम मंदिर के शिखर का निर्माण अक्टूबर के पहले सप्ताह से शुरू होगा। इस दौरान सभी संबंधित एजेंसियों के विशेषज्ञों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी, ताकि निर्माण कार्य की गुणवत्ता को बनाए रखा जा सके।
बैठक का उद्देश्य

यह बैठक हर महीने आयोजित होती है, जिसमें निर्माण की प्रगति की समीक्षा की जाती है। नृपेंद्र मिश्र ने कहा कि उनकी कोशिश है कि निर्माण कार्य को निर्धारित समय में पूरा किया जाए, ताकि 22 जनवरी को रामलला के विग्रह की स्थापना के लिए सब कुछ तैयार हो सके।

इस प्रकार, राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक ने निर्माण कार्य की प्रगति और भविष्य की योजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया, जिससे यह स्पष्ट होता है कि अयोध्या में राम मंदिर का सपना धीरे-धीरे साकार हो रहा है।