परम्परागत तरीके से मनाया रक्षाबंधन

in #rakshabandhan2 years ago

Raksha Bandhan 3.jpg

  • जमकर बिकी मिठाई और राखी

मंडला . मिठाइयाँ, ठिठोलियाँ, नोक-झोंक और असीम प्यार से भरा राखी का त्योहार सदियों से मनता आ रहा है। सावन के अंतिम दिन भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन जिले भर में धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने भाईयों की कलाईयों पर राखी बांधकर मुंह मीठा कराया और तिलक लगाकर उनकी दीर्घायु की कामना की। भाईयों ने बहनों को रक्षा का वचन दिया। दिन भर बाजारों में खूब रौनक रही। मिठाई और राखियों की जमकर बिक्री हुई।

बता दे कि सुरक्षा की दृष्टि से मुख्य मार्गों, बाजारों, सार्वजनिक स्थलों पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात रहा। शहर में राखी बांधने का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया। बहनों ने भाईयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांध और तिलक लगाकर उनकी लंबी आयु की कामना की। भाईयों ने बहनों को रक्षा वचन देते हुए उपहार भी दिए। छोटे बच्चों और किशोरों में त्योहार को लेकर जबरदस्त उत्साह था। महिलाएं सुबह ही भाईयों के घरों के लिए प्रस्थान करने लगी। सभी अपने संसाधनों से अपने भाईयों के पास पहुंची। वहीं मिठाईयों की दुकानों पर सुबह से ग्राहकों की भीड़ उमडऩा शुरू हो गई।

भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक रक्षाबंधन समूचे जिले में पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। रक्षाबंधन पर्व को लेकर नन्हें भाई बहनों में खासा उत्साह नजर आया। सुबह से ही बच्चे नए कपड़े पहनकर अपनी बहनों से राखी बंधवाने का इंतजार करते रहे। बहनों ने परम्परागत तरीके से अपने भाईयों को बड़े ही स्नेह से चौका सजाया उस पर पीढ़ा रखा, जिस पर भाई को बिठाया गया। स्नेह और प्रेम के साथ पहले बहिनों ने भाई के सिर पर रूमाल रखा, तिलक लगाकर राखी बांधी और फिर आरती उतारी। भाईयों ने भी उम्र भर उनकी रक्षा करने का वचन दिया। ऐसे भाई बहन जो काफी छोटे थे, उनकी माताओं ने राखी बांधने और तिलक लगाने में अपनी बेटियों की मदद की।

Sort:  

रक्षाबंधन की मुबारकबाद

Nice 👍