Raksha Bandhan Kab hai 11 ya 12 August राखी का तो बड़ा झमेला दिख रहा

in #raksha2 years ago

रक्षाबंधन धार्मिक दृष्टि से हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। अबकी बार भी ऐसा ही होना है लेकिन दिक्कत की बात यह हो गई है कि पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को 10 बजकर 48 मिनट से लगेगी। और इसी समय भद्रा का भी धरती पर आगमन होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भद्रा जो शनि की बहन है उसका काम हर शुभ काम में बाधा डालना है और शुभ कार्यों का अशुभ परिणाम देना है। वह तीनों लोकों में विचरण करती है। जब जिस लोक में भद्रा का वास होता है उस लोक में भद्रा काल तक कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। विशेष परिस्थिति में भद्रा मुख के समय को त्याग कर भद्रा पुच्छ के समय शुभ कार्य कर लिया जाता है।
अबकी बार सावन पूर्णिमा 11 अगस्त को 10 बजकर 48 मिनट से अगले दिन सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक है। ऐसे में पूर्णिमा तिथि मुख्य रूप से 11 अगस्त को मानी जाएगी लेकिन 12 अगस्त को सूर्योदय के समय पूर्णिमा तिथि होने से प्रतिपदा तिथि का क्षय हो गया है और 12 अगस्त को भी पूर्णिमा तिथि मान्य है। वैसे कुछ ज्योतिषी यह बताते हैं कि कम से कम तीन मुहूर्त पूर्णिमा होने पर ही 12 अगस्त को पूर्णिमा तिथि मान्य हो सकती है। जबकि 12 अगस्त को सूर्योदय से लगभग 2 मुहूर्त होने पर ही पूर्णिमा तिथि समाप्त हो जाएगी और प्रतिपदा तिथि लग जाएगी। आपको बता दें कि एक मुहूर्त 48 मिनट का माना जाता है।
navbharat-times (3).jpg
इसी समस्या के कारण बहुत ही ज्योतिषी और पंडित कह रहे हैं कि 11 अगस्त को 5 बजकर 18 मिनट से 6 बजकर 20 मिनट तक पुरोहितों से रक्षासूत्र बंधवाना चाहिए। इसी समय भाई बहन भी रक्षाबंधन का त्योहार मना सकते हैं। इसके अलावा प्रदोष काल में 11 अगस्त को रात में 8 बजकर 51 मिनट से 9 बजकर 13 मिनट तक के बीच राखी का त्योहार मना सकते हैं।
लेकिन देश के कई भागों में सुबह में रक्षाबंधन का पर्व मनाने का विधान है, इसलिए अपनी परंपरा अनुसार 12 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक राखी का त्योहार मना सकते हैं। अगर इस समय तक राखी का पर्व नहीं मना पाते हैं तो उदया तिथि के अनुसार 12 अगस्त को पूरे दिन भी राखी का त्योहार मना सकते हैं।
11 अगस्त राखी का शुभ मुहूर्त जानें एक नजर में
शाम 5 बजकर 18 मिनट से 6 बजकर 20 मिनट
रात में 8 बजकर 51 मिनट से 9 बजकर 13 मिनट
12 अगस्त राखी का शुभ मुहूर्त जानें एक नजर में
सुबह 5 बजकर 48 मिनट से 7 बजकर 5 मिनट उत्तम समय
भद्रा काल 11 अगस्त कब से कब तक
रक्षा बंधन भद्रा मुख समय शाम 6 बजकर 18 मिनट से रात 8 बजे तक।
रक्षा बंधन भद्रा अंत समय रात 8 बजकर 51 मिनट तक।
रक्षा बंधन भद्रा पूंछ शाम 5 बजकर 18 मिनट से 6 बजकर 20 मिनट।