बिजनौर पहुंचे यूपी सरकार के तीन मंत्रियों ने कई जगह किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

in #rajnetik2 years ago

f1c6b84ad145379c5e5dfbb5948c11b6de85829ddc4822b851e92272fd418efb.0.JPGबिजनौर में पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण ,मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा विभाग धर्मपाल सिंह, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) माध्यमिक शिक्षा विभाग गुलाब देवी तथा राज्यमंत्री गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग संजय सिंह गंगवार के द्वारा आज प्राथमिक विद्यालय व आंगनबाडी केन्द्र रशीदपुर गढी का निरीक्षण किया गया। मंत्रीगणों ने वहां बच्चों से वार्ता की तथा केन्द्र में गर्भवती महिलाओं की गोदभराई व नवजात बच्चों का अन्नप्राशन किया।

पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने प्राथमिक विद्यालय रशीदपुर गढी के निरीक्षण के दौरान वहां उपस्थिति पंजिका को देखा तथा बच्चों की संख्या की जानकारी ली। उन्होंने विद्यालय में शतप्रतिशत बच्चों की उपस्थिति करने के लिये कहा ।

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) माध्यमिक शिक्षा विभाग गुलाब देवी ने अध्यापिकाओं से पूछा कि कुछ बच्चें विद्यालय आने से क्यों डरते है। जिस पर उन्होंने स्वयं बताया कि जो बच्चे पढने में कमजोर होते है वह डरते है तथा जो पढने में अच्छे होते है वह नही डरते है। उन्होंने प्रधानाध्यापक व अध्यापिकाओ से कहा कि वह बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा व संस्कार दें। तथा विद्यालय का माहौल ऐसा बनाये की बच्चे अपनी समस्याएं व बात रखने में न हिचकें।

उन्होंने कहा कि जहां दिखावट होती है वहां बनावट होती है तथा जहां बनावट होती है वहां मिलावट होती है तथा जहां मिलावट होती है वहां गिरावट होती है। उन्होंने प्रधानाध्यापक व अध्यापिकाओ से कहा कि वह विद्यालय में बच्चों से अच्छा व्यवहार रखें क्योकि जब सारी चीजें मर्यादा में होती है तब सब ठीक होता है ।

मंत्रीगणों ने आंगनबाडी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की व नवजात बच्चों का अन्नप्राशन भी किया। उन्होंने वहां बच्चों से गिनती सुनी तथा बच्चो को उपहार भी भेंट किये।

बिजनौर । मंत्रीगणों ने जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल का निरीक्षण किया । उन्होंने जिला अस्पताल में पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) का उदघाटन किया। उन्होंने मरिजों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिये कटीबद्व है व इसके लिये निरन्तर गंभीरतापूर्वक प्रयास कर रही है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता है कि आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधांए उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि अस्पताल में व्यवस्थाएं ठीक है परन्तु अभी थोडा और सुधार की आवश्यकता है। प्रदेश सरकार हर जिले में मेडिकल कालेज खोलने पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जहां भी डाक्टर की कमी होगी उसको प्राथमिकता पर पूर्ण किया जायेगा।

मंत्रीगणों ने पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) के उदघाटन के उपरान्त केन्द्र का निरीक्षण किया। सीएमएस ने बताया कि पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) में अभी 21 बच्चे स्वास्थय लाभ कर रहे है। मंत्रीगणों ने वहां रसोई घर का भी निरीक्षण किया। मंत्रीगणों ने जिला अस्पताल में पीकू वार्ड (पैडियाट्रिक ईनटेन्सिव केयर यूनिट) व आईसीसीयू वार्ड का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा और आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

मंत्री धर्मपाल सिंह ने पूछा कि अस्पताल में आक्सीजन की व्यवस्था है या नहीं जिस पर जिलाधिकारी द्वारा उनको अवगत कराया गया कि जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल दोनो मे ऑक्सीजन की व्यवस्था है। मंत्रीगणों ने सखी वन स्टाप सेन्टर का भी निरीक्षण किया ।

मंत्रीगणों ने 100 शैयया मैटरनिटी वार्ड जिला महिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया । उन्होंने वहां मरिजों से वार्ता की तथा वहां दिये जा रहे उपचार के संबंध में जानकारी प्राप्त की । उसके बाद मंत्रीगणों ने औषधि वितरण कक्ष का निरीक्षण किया वहां पर सामान्य मरिज व गर्भवती महिला के लिये अलग-अलग लाईन होने पर खुशी जाहीर की । तथा पैथोलोजी लैब व सैम्पल कलेक्शन सेन्टर का भी निरीक्षण किया।

तीनों मंत्रीगणों ने रोडवेज बस स्टैंड का निरीक्षण कर दो बसों का फीता काटकर उदघाटन किया

बिजनौर । गुरुवार को तीनों मंत्रीगणों ने रोडवेज बस स्टैंड का निरीक्षण कर दो बसों का फीता काटकर उदघाटन किया व बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

मंत्री धर्मपाल सिंह व अन्य मंत्रीयो द्वारा बिजनौर बस स्टेंशन पर यात्रियों से बस सेवाओं की जानकारी प्राप्त की गयी । तथा परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरें का निरीक्षण किया। उन्होंने रोडवेज बस स्टेंशन में शौचालयों व परिसर में साफ-सफाई का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बस स्टेशन में मौजूद यात्रियों से वार्ता कर उनकी कुशलता पूछी और वार्ता की ।

मंत्रीगण ने कहा कि सरकार आमजन को बेहतर परिवहन सुविधा उपलब्ध हो इसके लिये निरन्तर गंभीरतापूर्वक प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिये कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने रक्षा बंधन पर प्रदेश की मां व बहनों को निशुल्क बस सेवा उपलब्ध करायी। हर नागरिक का सफर सुगम व सुरक्षित हो इसके के लिये सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है।

एआरएम रोडवेज धीरज सिंह ने बताया कि मंत्रीगण द्वारा दिल्ली के लिये 02 बसों का उद्घाटन किया गया। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरों से परिसर की मॉनेटरिंग होती है।

बिजनौर । मंत्रीगणों ने रविदास नगर का निरीक्षण कर क्षेत्र वासियों से वार्ता कर साफ-सफाई व स्वच्छता के संबंध में जानकारी ली और कहा कि योजनाओं के लाभ से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहे । मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि

प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास पर कार्य कर रही है और योजनाओं का लाभ हर वर्ग के व्यक्ति को बिना भेदभाव के दिया जा रहा है । मंत्रियों ने गुरू रविदास मंदिर में दर्शन किये तथा मन्दिर संचालकों से वार्ता की। उसके बाद मंत्रीगणों ने रविदास नगर (मलिन बस्ती) का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने क्षेत्रवासियों से वार्ता की तथा साफ-सफाई व स्वच्छता के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत बनाये गये आवासों के स्वामियों से उन्हे मिली धनराशि व किस्तों की जानकारी प्राप्त की।

मंत्रीगणों ने किया कान्हा गौ-आश्रय स्थल का निरीक्षण

बिजनौर । गुरुवार को तीनो मंत्रियों ने नुमाईश ग्राउड समीप स्थित कान्हा गौ-आश्रय स्थल का निरीक्षण किया । मंत्रीगणों ने वहां गौ-माता को पुष्प माला पहनायी व गुड खिलाया।

मंत्री धर्मपाल सिंह ने आश्रय स्थल के निरीक्षण के दौरान कहा कि गौ-वंशो को अच्छे से अच्छा चारा खिलाया जाये । तथा अमरोहा जैसी घटनाओं की पुर्नरावृत्ति न हो । उन्होंने कहा कि चारे की गुणवत्ता को भी देखा जाये । उन्होंने वहां कितने गौ-वंश आश्रय स्थल में संरक्षित है इसकी जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि गाय के गोबर के अनेक उपयोग है, जिस पर कार्य करने की आवश्यकता है।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ विजेन्द्र सिंह ने बताया कि नुमाईश ग्राउड समीप स्थित कान्हा गौ-आश्रय स्थल में 194 गौ-वंश सरक्षित है और यह आश्रय स्थल करीब 2.89 करोड रुपये की लागत से बना है। उन्होंने कहा कि गौ-वंशो को अच्छे से अच्छा चारा उपलब्ध हो इसके लिये चारे की गुणवत्ता भी देखी जा रही है।

यह सब रहे उपस्थित

इस अवसर पर सदर विधायक सूची चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विजय कुमार गोयल, सीएमएस जिला अस्पताल डॉ अरूण कुमार पाण्डेय, सीएमएस जिला महिला अस्पताल डॉ प्रभा रानी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।