संभल में देवी-देवताओं की तस्वीर वाले पेपर पर चिकन बेच रहा था शख्स, पुलिस पर किया चाकू से हमला

in #rajatnews2 years ago

उत्तर प्रदेश के संभल में एक व्यक्ति को धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। दरअसल तालिब हुसैन नाम का व्यक्ति हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरों वाले कागज के एक टुकड़े पर चिकन बेचता था और जब पुलिस पहुंची तो उसने पुलिस की टीम पर कथित तौर पर चाकू से हमला कर दिया। रविवार को पास के ही कुछ लोगों ने उसकी शिकायत की थी, जिसके बाद पुलिस होटल पर पहुंची थी।
पुलिस ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि यह घटना रविवार को हुई जब कुछ लोगों ने शिकायत की कि तालिब हुसैन नाम का शख्स हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर वाले कागज के टुकड़े पर अपनी दुकान से चिकन बेच रहे हैं, जिससे उनकी धार्मिक भावना आहत हुई है। जब एक पुलिस टीम उनकी दुकान पर पहुंची, तो तालिब हुसैन ने कथित तौर पर उन पर जान से मारने के इरादे से चाकू से हमला किया। पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज कर ली है।

तालिब हुसैन पर आईपीसी की धारा 153-ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295-ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को अपमानित करने का उद्देश्य) 307 (हत्या का प्रयास) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

विशाल कौशिक नाम के व्यक्ति ने ट्वीट कर बताया है कि तालिब हुसैन के दुकान से भारी मात्रा में हिन्दू देवी देवताओं वाले कागज के टुकड़े भी बरामद किये गए हैं। विशाल कौशिक ने ट्वीट कर लिखा, “यूपी के संभल में देवी देवताओं के फोटो वाले अख़बारों में नॉनवेज पैक कर बेचने वाले तालिब नाम के एक शख़्स को पुलिस ने किया गिरफ़्तार। यहां महक रेस्टोरेंट नामक होटल काउंटर से भारी तादात में देवी देवताओं के फोटो वाले अखबार भी मिले हैं।”
वहीं सोशल मीडिया पर भी घटना को लेकर प्रतिक्रिया सामने आ रही है और लोग इसे शर्मनाक घटना बता रहे हैं। सिद्धार्थ नाम के शख्स ने ट्वीट कर पूछा, “ये वाकई में शर्मनाक है। हम इतने असंवेदनशील क्यों हो गए हैं? हम एक दूसरे के धर्म, विश्वास, रीति-रिवाजों का सम्मान क्यों नहीं कर सकते? हम तनाव पैदा करने पर आमादा क्यों हैं?”Untitled-design-2.jpg