कई बीमारियों के संकेत देता है जरूरत से ज्यादा पसीना आना, ना करें इसे नजरअंदाज

in #rajasthan2 years ago

IMG_20220809_113935.jpg

पसीना आना शरीर की एक सामान्य क्रिया है। जब शरीर का तापमान बढ़ता है तो ऐसे शरीर खुद को कूल डाउन करने के लिए पसीने को निकालता है। कभी-कभी भारी पसीना आना सामान्य होता है। गर्मी व उमस के मौसम में हर व्यक्ति पसीने के कारण परेशान होता है।

इतना ही नहीं, कुछ खास स्थितियों में जैसे एक्सरसाइज करते समय, धूप में घूमते समय व्यक्ति को पसीना आता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि शरीर का तापमान बढ़ जाता है। वहीं, महिलाओं को मेनोपॉज के कारण भी अक्सर बहुत अधिक पसीना आता है।

लेकिन, अगर इन स्थितियों के अलावा भी आपको हमेशा ही पसीना आता है। यहां तक कि आपको अपने साथ तौलिया रखने की जरूरत महसूस होती है तो आपको इसे थोड़ा सीरियसली लेना चाहिए। आवश्यकता से अधिक पसीना आना इस बात का संकेत है कि आपके शरीर के भीतर कुछ गड़बड़ है और आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर अतिरिक्त सतर्क होने की आवश्यकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि जरूरत से ज्यादा पसीना आना किन बीमारियों का संकेत हो सकता है-

डायबिटीज हाइपोग्लाइसीमिया
मधुमेह हाइपोग्लाइसीमिया तब होता है जब मधुमेह पीड़ित व्यक्ति के रक्त में पर्याप्त शर्करा अर्थात् ग्लूकोज नहीं बनता है। ग्लूकोज शरीर और मस्तिष्क के लिए ईंधन का मुख्य स्रोत है, ऐसे में अगर यह पर्याप्त मात्रा में नहीं है तो इससे आपके शरीर की कार्यप्रणाली सही तरह से काम नहीं करती है।

जिन व्यक्ति को यह समस्या होती है, उन्हें आवश्यकता से अधिक पसीना आता है। यहां तक कि रात में पसीने के कारण चादरें या कपड़े भी नम हो जाते हैं। हालांकि, ऐसे लोगों को बुरे सपने, जागने पर थकान, चिड़चिड़ापन या भ्रम की स्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है।