बाइक से गिरे युवक को बचाने के लिए की जदोजहद, लेकिन हो गई मौत

in #rajasthan2 years ago

IMG-20220714-WA0034.jpg

लूनकरणसर: राजमार्ग 62 पर बाइक फिसलने से एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। राहगीरों से युवक को लूनकरणसर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया। युवक की स्थिति गंभीर थी तो तुरंत डॉ. विजेंद्र मांझू, भागीरथ भाम्भू, टाइगर फ़ोर्स अध्यक्ष महिपाल सिंह, राजू कायल समेत चिकित्सा स्टाफ ने युवक की सांसे बचाने को जुट गए।

अस्पताल में बिजली की नहीं थी व्यवस्था

हादसे में घायल श्योपत पुत्र मनीराम जाट निवासी भादवा को जब अस्पताल लाया गया तो उस समय बिजली विभाग के कर्मचारी ने शट डाउन ले रखा था और अस्पताल का जनरेटर खराब होने के कारण बिजली की व्यवस्था नहीं थी। इसपर महिपाल सिंह ने बिजली विभाग के ऑफिस फोन किया तो बताया कि कर्मचारी श्रवण द्वारा शट डाउन लिया हुआ है, तो तुरंत श्रवण से सम्पर्क साधा ओर उसको बताया कि मरीज की स्थिति खराब है शट डाउन कैंसिल करवाकर बिजली शुरू करवावे। युवक की स्थिति के मद्देनजर श्रवण ने शट डाउन कैंसिल कर बिजली सुचारू करवाई।

सक्शन मशीन नहीं चली तो मुंह से खींचा कफ और ब्लड

चिकित्सकों ने बताया कि युवक के गले में कफ और ब्लड जम गया है जिसे सक्शन मशीन से निकाला जा सकता है। अस्पताल की सक्शन मशीन को चालू किया तो मशीन काम नहीं कर रही थी। हालांकि अस्पताल में दो मशीनें थी तो दूसरी मशीन मंगवाई गई लेकिन उस मशीन ने भी साथ नहीं दिया।
दोनों मशीनें नहीं चल पाई तो टाइगर फ़ोर्स के अध्यक्ष महिपाल सिंह ने अपने मुंह से शक करके गले जमा कफ और ब्लड खींचा। इसी जदोजहद में 108 एम्बुलेंस पहुँची ओर उसमें रखी सक्शन मशीन का इस्तेमाल किया गया।

युवक को बचाने में हर सम्भव प्रयास किया स्टाफ ओर समाजसेवियों ने

अक्सर चिकित्सकों की शिकायत को लेकर चर्चा में रहने वाली अस्पताल में इस सड़क हादसे में घायल हुए युवक को बचाने का हरसम्भव प्रयत्न किया गया। डॉ. विजेंद्र मांझू ओर भागीरथ भाम्भू समेत ड्यूटी पर तैनात स्टाफ ने मेहनत की। वहीं सेवा कार्यों में समर्पित महिपाल सिंह और राजू कायल ने खूब मेहनत की और उसे जिला अस्पताल रैफर किया गया है। जहां उपचार के दौरान युवक की मौत हो गई।

Sort:  

Good

धन्यवाद