महापौर एवं आयुक्त ने की 'Move Free Campaign' की शुरूआत

in #rajasthan2 years ago

nigam h.jpgजयपुर। नगर निगम जयपुर हैरिटेज द्वारा महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए गुुरूवार को जल महल पर बने शौचालय पर महापौर मुनेश गुर्जर एवं आयुक्त अवधेश मीना ने ''Move Free Campaign'' की शुरूआत की है।

इस Campaign के तहत राज्य सरकार की उड़ान योजना के समान ही महिलाओं को मुफ्त में सेनेटरी नेपकीन दिये जायेंगे। निगम हैरिटेज द्वारा राज्य सरकार एवं विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं से समन्वय कर जयपुर शहर के प्रमुख पर्यटक स्थलों, प्रमुख मार्गों, बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेण्ड आदि पर बने सार्वजनिक शौचालयों पर सेनेटरी नेपकीन वितरित किये जायेंगे।

महापौर मुनेश गुर्जर ने कहा कि प्रथम चरण में 20 सार्वजनिक शौचालयों पर सेनेटरी नेपकीन वेंडिंग मशीन लगायी जायेगी एवं उपयोग में लिये गये सेनेटरी नेपकीन के निस्तारण के लिए नेपकीन इनसिरेटर मशीन भी लगायी जायेंगी।

महापौर मुनेश गुर्जर ने सेनेटरी मशीन का शुभारंभ करते हुए कहा कि जल महल सुलभ शौचालय पर सेनेटरी मशीन लगायी गयी है यथा अच्छी व्यवस्था हो इसके लिए आज हर महिला को स्वच्छता होना आवश्यक है। सरकार की चल रही उड़ान योजना की तरह नगर निगम ने भी महिलाओं की स्वच्छता के लिए अच्छी पहल की है तथा शहर में 20 स्थानों पर इस तरह की सेनेटरी नेपकीन वेंडिंग मशीन और लगायी जायेगी।

इस अवसर पर आयुक्त मीना ने कहा कि नगर निगम द्वारा महिलाओं के लिए ''Move Free Campaign'' अभियान शुरू किया है, जिससे निगम के शौचालय पर महिलाओं के लिए मशीन लगाकर सेनेटरी पेड लगाये जायेंगे। जल महल शौचालय पर ओटोमेटिक सेनेटरी नेपकीन मशीन लगायी गयी है। इसके साथ सेनेटरी पेड का इनसिरेटर मशीन द्वारा डिस्पोज किया जायेगा जिससे संक्रमण का खतरा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे हैरिटेज के मुख्य स्थलों के 20 शौचालयों पर इस तरह की मशीन लगायी जायेगी।

सहायक अभियंता सत्यनारायण वर्मा ने सेनेटरी पेड मशीन का महिलाएं कैसे उपयोग करेगी इसकी विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर डॉ. कमलेश मीना, राजस्व अधिकारी श्री सुरेन्द्र सिंह चौहान व मुख्य स्वास्थ अधिकारी उपस्थित थे।

आमेर हाथी स्टेण्ड, सांगानेरी गेट, खोले के हनुमान जी, घाट गेट टेंपू स्टेण्ड, प्राईवेट बस स्टेण्ड, ट्रांसपोट नगर, रेलवे स्टेशन जंक्शन, कलेक्ट्रेट-न्यू, सेवायतन सोडाला, खाषा कोठी राजपूताना शेरेटन होटल, रेलवे स्टेशन मेन गेट, पांच बत्ती, जल महल, गोविंद देव जी मंदिर (पार्किंग के पास), मानबाग खोर, नमक की मण्डी, जनाना अस्पताल, चांदपोल गेट के बाहर, लिंक रोड़, न्यू गेट, मेट्रो सिंधी कैंप आदि स्थानों पर सेनेटरी नेपकीन वेंडिंग मशीन लगायी जायेगी।