राजस्थान में 3 दिन भारी बारिश का अलर्ट बिजली गिरने की आशंका।

in #rajasthan2 years ago

Rajasthan, जयपुर में शुक्रवार को बारिश के बाद सीकर रोड पर भरा पानी राजस्थान में पिछले 24 घंटे में दौसा में 4 इंच तक बारिश हुई। बारिश से एक एनिकट टूट गया।अलवर में बारिश से सिलीसेढ़ झील का जलस्तर बढ़ गया। शुक्रवार को जयपुर में दोपहर बाद तेज बरसात हुई। बारिश से शहर में जगह-जगह पानी भर गया इससे पहले दौसा शहर के अलावा रामगढ़ पचवारा, नांगल राजावतान में भी 60MMसे ज्यादा बरसात हुई लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को दौसा में तेज बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया। तेज बारिश के बाद दौसा के सूरजपुरा पंचायत के गांव खेड़ली में बना एक एनिकट टूट गया अलवर के सिलीसेढ़ में भी तेज बारिश हुई पिछले 48 घंटे के दौरान यहां 100MM से ज्यादा बारिश हो चुकी है। बारिश के बाद सिलीसेढ़ झील का जलस्तर 6.65 आरएल मीटर से बढ़कर 7.21 आरएल मीटर से ऊपर चला गया। इस झील का अधिकतम गेज 8.77 आरएल मीटर है। अगर एक-दो बार बारिश और हो गई तो जल्द ही झील के गेट खोलकर पानी छोड़ना पड़ेगा। जयपुर में शुक्रवार को दोपहर बाद हुई तेज बारिश के बाद सीकर रोड पर घुटनों तक पानी भर गया। जयपुर में शुक्रवार को दोपहर बाद हुई तेज बारिश के बाद सीकर रोड पर घुटनों तक पानी भर गया।
जयपुर में बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया, जिससे वाहन चालकों को परेशानी का सामान करना पड़ा।
जयपुर में बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया, जिससे वाहन चालकों को परेशानी का सामान करना पड़ा।
दौसा के सूरजपुरा पंचायत के गांव खेड़ली में बना एक एनिकट टूट गया, जिससे आस-पास के खेतों में पानी भर गया। दौसा के सूरजपुरा पंचायत के गांव खेड़ली में बना एक एनिकट टूट गया, जिससे आस-पास के खेतों में पानी भर गया।

तीन दिन 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट
आज से अगले 3 दिन के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जयपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग के 13 जिलों के लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए इन जिलों में 100MM (4 इंच) या उससे ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया है। साथ ही कहीं-कहीं बिजली भी गिरने की आशंका है। राज्य में लंबे समय बाद ऐसा हुआ है, जुलाई महीने में बारिश का दौर चला है।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले 3 दिन मानसून के एक्टिव रहने की संभावना है। आज गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, अलवर और दौसा में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। 23 जुलाई को भी बीकानेर, जोधपुर, नागौर, अजमेर और टोंक जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं 24 जुलाई को उदयपुर संभाग के सिरोही, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद और 25 जुलाई को जैसलमेर, बाड़मेर और नागौर जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है।

प्रदेश में इन जगहों पर हुई 40MM से ज्यादा बरसात

जगह बारिश (MM)
सिलीसेढ़ (अलवर) 70
मंडावर (अलवर) 46
शाहबाद (बारां) 49
राजगढ़ (चूरू) 50
दौसा 92
नांगल राजावतान (दौसा) 67
रामगढ़ पचवाड़ा (दौसा) 61
पावटा (जयपुर) 40
बाप (जोधपुर) 41
पांचोलास (सवाई माधोपुर) 40

Sort:  

Good job