तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान में झालावाड़ जिला द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित

in #rajasthan2 years ago

झालावाड़, 31 मई। तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान में सभी गतिविधियों में बेहतर कार्य करने पर प्रदेश में झालावाड़ जिले को दूसरा स्थान प्राप्त होने पर मंगलवार को बिड़ला ऑडिटोरियम जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय विशेष कार्यक्रम में जिले को सम्मानित किया गया।
प्रदेश के मुख्यमंत्री IMG-20220531-WA0027.jpg अशोक गहलोत द्वारा इस कार्यक्रम के शुभारम्भ हेतु तंबाकू नियंत्रण संदेश भिजवाया गया, जिसे जिला कलक्टर झालावाड़ डॉ. भारती दीक्षित ने तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के शुभारम्भ में पढ़कर सुनाया।
माननीय मुख्यमंत्री द्वारा ‘‘संदेश’’ में कहा गया कि मुझे यह जानकर प्रसन्नता है कि राज्य को तम्बाकू और अन्य व्यसनों से मुक्त कराने के लिए 31 मई 2022 को ‘‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’’ के अवसर पर प्रदेश के सभी जिलों, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर 1.5 करोड़ लोगों द्वारा शपथ समारोह और ग्राम पंचायतों में विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया जा रहा है। विशेष ग्राम सभा में तम्बाकू नियंत्रण प्रावधानों की पालना पर विचार के साथ ही महात्मा गांधी नरेगा योजना, चारागाह विकास, पौधारोपण, राजीविका, उद्यान विकास, गांधी पथ, अमृत सरोवर सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार किया जाएगा। इस तरह राजस्थान एक नया इतिहास रचने जा रहा है।
राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य है जहां तंबाकू और अन्य नशीले पदार्थों के उपयोग के विरुद्ध 100 दिवसीय तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान सफलता पूर्वक चलाया गया। भारत सरकार ने भी राजस्थान के इस अभियान की सराहना करते हुए इसका अनुकरण करने की बात कही है। 100 दिवसीय अभियान में 9158 ग्राम पंचायतों में 294581 विद्यार्थियों ने वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में भाग लिया। विद्यार्थियों ने जन अभियान में घरेलू स्तर से लेकर आस-पास और अन्य संस्थाओं के साथ प्रदेश को तम्बाकू मुक्त बनाने का संकल्प लिया। इसमें विद्यालयों, अस्पतालों और आंगनबाड़ी केन्द्रों का उल्लेखनीय सहयोग मिला है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े व्यापक स्तर पर तम्बाकू और व्यसन मुक्ति से जुड़े नारों का लेखन और रैलियों के माध्यम से जन चेतना जगाने का प्रयास किया गया है।
जिला कलक्टर एवं सीएमएचओ को किया सम्मानित
कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री श्री परसादी लाल मीणा द्वारा तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान में सभी गतिविधियों में बेहतर कार्य करने पर प्रदेश में झालावाड़ जिले को दूसरा स्थान प्राप्त होने पर जिला कलक्टर झालावाड़ डॉ. भारती दीक्षित एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. साजिद खान को प्रतीक चिह्न एवं प्रशस्ती-पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Sort:  

super

wortheum news में लाइक करने पर ही एक दूसरे का फायदा होगा तब क्यों ना हम एक दूसरे को लाइक करें। हमने आपको लाइक ओर फॉलो किया है ।प्लीज़ आप भी हमे लाइक ओर फॉलो। करें।.... paburam🙏🌹

विशेष ध्यान रखें लाइक करे