21 नक्सलियों के नाम पर इनामों की घोषणा

in #raipur2 years ago

nakshal.webp

रायपुर / नौ वर्ष पूर्व छत्तीसगढ़ के झीरम घाटी में कांग्रेसी नेताओं पर हुए हमले में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण 21 नक्सली नेताओं को ढूंढ रही है। गुरुवार को इन सभी नक्सलियों के नाम के साथ इन पर इन पर इनामों की घोषणा की गई।

इनमें से नम्बाला केशव राव पर 50 लाख और माओवादी कमांडर हिड़मा पर 25 लाख रुपये का इनाम रखा गया है। ये सभी नक्सली छत्तीसगढ़ के साथ आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के रहने वाले हैं।

एनआइए द्वारा घोषित की गई सूची में केशव राव और हिड़मा के अतिरिक्त दो माओवादियों के खिलाफ 7-7 लाख रुपये, चार माओवादियों पर 5 लाख रुपये, तीन माओवादियों पर 2.50 लाख रुपये, आठ माओवादियों पर 1 लाख रुपये एवं दो माओवादियों पर 50 हजार रुपये का इनाम रखा गया है। छत्तीसगढ़ में सक्रिय कुख्यात नक्सली लीडर हिड़मा उर्फ हिड़मन्ना उर्फ माड़वी हिड़म उर्फ हिडमालु उर्फ संतोष को सुरक्षा एजेंसियों वर्षो से ढूंढ रही हैं। यहां हुए कई बड़े नक्सली हमलों में हिड़मा ही अग्रणी रहा है।

बता दें कि कि 25 मई 2013 को छत्तीसगढ़ के झीरम में नक्सलियों ने कांग्रेस के कई बड़े नेताओं समेत कुल 32 लोग मारे गए थे। इस घटना की विवेचना एनआइए ने की थी। अब एनआईए ने अपनी विवेचना पूरी करने के बाद अनेक नक्सल वारदातों में संलिप्त रहे माओवादियों की तलाश शुरू कर दी है। एनआइए ने कुल 21 नामों की वांटेड सूची जारी की है। साथ ही उनके खिलाफ इनाम की भी घोषणा करते हुए मामले में आम लोगों से भी सहयोग मांगा है। एनआइए की ओर से जारी वांटेड सूची में शामिल माओवादियों की सूचना देने वालों को यह इनामी राशि दी जाएगी। वहीं सूचना देने या गिरफ्तार कराने में सहयोग देने वालों के नाम और पहचान को गुप्त भी रखा जाएगा।

एनआइए को इस संबंध में सूचना दूरभाष नंबर 011-24368800 एवं 94255-21773 या 0771-2972535 पर अथवा ई-मेल : assistance.nia@gov.in, info.raipur.nia@gov.in पर दी जा सकती है।

Sort:  

Accha prayas