देवल दूसरी बार पंचायत शिक्षक एवं विद्यालय सहायक संघ के प्रदेश संरक्षक किए मनोनीत

in #raipur5 months ago

देवल दूसरी बार पंचायत शिक्षक एवं विद्यालय सहायक संघ के प्रदेश संरक्षक मनोनित किये गये ।

संघ के प्रति समर्पण भाव से कार्य करने पर मनोनित किया ।

पंचायत शिक्षक एवं विद्यालय सहायक संघ के प्रति समर्पण भाव से कार्य करने पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय उदलियावास में कार्यरत पंचायत शिक्षक संविदा कर्मी देवी सिंह देवल कूपडावास को दूसरी बार प्रदेश संरक्षक पद पर मनोनित किया गया है।

वर्ष 2017 में राज्य में सताईस हजार पंचायत सहायक नियुक्त किए गए थे नियुक्ति के बाद तत्कालीन पंचायत सहायक देवी सिंह देवल ने सबसे पहले बिलाड़ा ब्लाक स्तर पर कार्य कारिणी बनाकर पंचायत सहायकों को नियमित करने कि मांग उठाई व बिलाड़ा उपखंड स्तर से लेकर जिला प्रशासन जोधपुर व राज्य सरकार स्तर तक झापन देकर संविदा कर्मियों को नियमित करने की मांग बात पहुंचाने का कार्य किया।
व समय समय पर संविदा कर्मियों को नियमित करने का मुद्दा उठाया जिस पर बिलाड़ा पंचायत सहायकों के ब्लाक अध्यक्ष मनोनीत किये गये इसके बाद वर्ष 2017 से आज तक लगातार छठी बार निर्विरोध ब्लाक अध्यक्ष मनोनीत किए गए हैं ।
वहीं संविदा कर्मियों के लिए संविदा सेवा नियम 2022 बनवाने व पंचायत शिक्षको एवं विद्यालय सहायकों पर लागू करवाने में भी अहम भूमिका रही देवल ने पिछले साढ़े छः वर्षों में पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी व सरपंच प्रधान विधायक जिला प्रमुख जिला कलेक्टर मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री तक पांच सौ से अधिक झापन प्रार्थना पत्र दे दिए हैं।

देवल ने पंचायत शिक्षकों एवं विद्यालय सहायकों को जागरूक करने का कार्य किया है वहीं राजस्थान जनसुनवाई अधिकार अधिनियम के तहत भी प्रार्थना पत्र दिए हैं व राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर भी अनेक बार संविदा कर्मियों को नियमित करने की मांग को लेकर प्रकरण दर्ज करवाए हैं देवल द्वारा पंचायत शिक्षकों एवं विद्यालय सहायकों संविदा कर्मियों के हितार्थ समर्पित भाव से किए गए कार्यों के लिए देवल को दूसरी बार पंचायत शिक्षक एवं विद्यालय सहायक संघ का प्रदेश संरक्षक मनोनित किया गया है ।

देवल ने सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के तहत आवेदन पत्र भर कर पंचायत शिक्षकों एवं विद्यालय सहायकों के लिए व पंचायत सहायकों के लिए सूचनाएं प्राप्त की है ।

इससे पूर्व देवी सिंह देवल कूपडावास सर्व शिक्षा अभियान कार्मिक संघ सोजत ब्लाक के अध्यक्ष के साथ जोधपुर संभाग के संभागीय अध्यक्ष भी रहे हैं सामाजिक अकेक्षण संघ बिलाड़ा के अध्यक्ष व एनजीओ संघ व पलैसमेट एजेंसी संघ के भी अध्यक्ष रहे हैं वहीं देवी सिंह देवल एक अच्छे सामाजिक कार्यकर्ता हैं।

व लंबे समय से समाज सेवा कर रहे हैं वहीं पूर्व में अनेक सामाजिक संगठनों से जुड़े हुए रहे थे पंचायत शिक्षक के रुप में नव भारत साक्षरता कार्यक्रम उल्लास में निरक्षरों को साक्षर बनाने का उत्कृष्ट कार्य करने पर वर्ष 2023 में राज्य सरकार शिक्षा विभाग द्वारा राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया था ।

1000274311.jpg

1000274312.jpg
उपखंड स्तर से लेकर जिला प्रशासन जोधपुर व निदेशालय विशेष योग्य जन जयपुर द्वारा भी प्रदेश स्तर पर राज्य पुरस्कृत किया गया था।