संविदाकर्मी शिक्षकों व विद्यालय सहायको ने अपनी मांगों को लेकर शिक्षा मंत्री को सोपा ज्ञापन

in #raipur7 months ago

संविदा कर्मीयों पंचायत शिक्षकों एवं विद्यालय सहायकों की हालात बंधुआ मजदूर जैसी देवल ।

संविदा सेवा नियम 2022 अभी तक लागू नहीं हुआ आखिर कौन लागू करवायेगे।

शिक्षा विभाग के प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता के चलते संविदा कर्मियों को हो रही है भारी परेशानी ।

पंचायत शिक्षक एवं विद्यालय सहायक संघ के प्रदेश संरक्षक देवी सिंह देवल ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एवं शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को ज्ञापन भेजा ।

संविदा कर्मी पंचायत शिक्षकों एवं विद्यालय सहायको को मई 2017 से संविदा कर्मी के रूप में कार्य करते हुए 6 वर्ष 8 माह पूरे हो गए हैं व इन संविदा कर्मियों ने पूर्व में भी लगभग 5 वर्ष संविदा कर्मी विद्यार्थी मित्र प्रेरक सर्व शिक्षा अभियान के कार्मिक के रूप में कार्य किया था।

लेकिन राजस्थान संविदा सेवा नियम 2022 जनवरी 2022 में बनाए गए व दिसंबर 2022 में इन नियमों के तहत पंचायत सहायकों से पंचायत शिक्षक एवं विद्यालय सहायक बनाए गए हैं।
राजस्थान संविदा सेवा नियम 2022 में संविदा कर्मियों को मेडिकल लीव मेडिकल क्लेम दुर्घटना बीमा सहित रोस्टर बुक सेवा पुस्तिका पीएल आदि सुविधा दी जाने का लेख है इसके बावजूद भी संविदा कर्मियों पंचायत शिक्षकों एवं विद्यालय सहायकों पर अभी तक संविदा सेवा नियम पूरी तरह लागू नहीं हुए हैं।
जिससे संविदा कर्मियों पंचायत शिक्षकों एवं विद्यालय सहायकों में भारी रोष है।
पंचायत शिक्षक एवं विद्यालय सहायक संघ के प्रदेश संरक्षक देवी सिंह देवल कूपडावास ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एवं शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को ज्ञापन भेज कर संविदा सेवा नियमों को लागू करवाने की मांग की है।
प्रदेश संरक्षक देवल ने बताया कि राजस्थान संविदा सेवा नियम 2022 के बिंदु संख्या 20 में संशोधन कर पूर्व की सेवा के लाभ की गणना आईएएस पैटर्न 3/1 के स्थान पर 2/1 करने की मांग की प्रदेश संरक्षक देवल ने बताया कि वर्तमान में संविदा कर्मियों को आकस्मिक अवकाश सीएल के अलावा कुछ भी दे नहीं है तथा संविदा कर्मियों की हालत बंधुआ मजदूर जैसी बनी हुई है राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में उनकी उपस्थिति रजिस्टर अलग रखा जा रहा है। वह उन्हें किसी भी तरह का अवकाश नहीं दिया जा रहा है ।
पंचायत शिक्षक एवं विद्यालय सहायक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से लेकर एक शिक्षक तक की भूमिका में रहते हैं।
कई विद्यालयों में बाबू गिरी कर रहे हैं तो कई विद्यालयों में शारीरिक शिक्षक के रूप में भी कार्य कर रहे हैं।

वहीं बीएलओ के रूप में कार्य कर रहे हैं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की नीव की ईंट बने हुए हैं।

IMG-20240212-WA0008.jpg
प्रधानाचार्य द्वारा नियमानुसार जो भी कार्य संविदा कर्मियों पंचायत शिक्षकों एवं विद्यालय सहायकों को दिया जाता है वो लगन के साथ करते हैं वहीं विद्यालय में सभी प्रकार के कार्यों में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं कम मानदेय में भी बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं प्रदेश संरक्षक देवल ने पंचायत शिक्षकों एवं विद्यालय सहायकों को नियमित करने की मांग की है।

Sort:  

Plz like my news