जयपुर में सुबह से तेज बारिश राजधानी में तैरने लगी कारे,एयरपोर्ट पर भी एक फिट पानी

in #raipur2 months ago

*जयपुर में तेज बारिश, घर के बेसमेंट में फंसा परिवार : राजधानी में तैरने लगीं कारें, एयरपोर्ट पर भी एक फीट पानी; सड़क धंसने से स्कूल वैन फंसी।

जयपुर,

जयपुर के 22 गोदाम, सिविल लाइंस एरिया में गुरुवार सुबह जगह-जगह पानी भरने से लोगों को परेशानी हो रही है।

राजस्थान में मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है।

जयपुर, सीकर सहित कई जिलों में बुधवार रात से तेज बारिश हो रही है। लगातार बरसात से कई इलाकों में पानी भर गया है और ट्रैफिक पूरी तरह से बंद है।

जयपुर के पॉश इलाकों में भी एक-दो फीट तक पानी जमा हो गया है। वहीं, शहर के विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया के एक घर के बेसमेंट में पानी भरने से परिवार फंस गया है। करीब तीन घंटे से सिविल डिफेंस की टीम परिवार की तलाश कर रही है।

वहीं, बीते कई दिनों से चल रही सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के कारण भी शहर के हालात भयावह है। जगह-जगह कूड़े का ढेर होने के कारण जलजमाव अधिक है।

करतारपुरा नाले में भी उफान है। वहीं, अजमेर रोड व सीकर रोड पर भी पानी भरने से खतरा बढ़ गया है। जयपुर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर भी पानी भरने से पैसेंजर्स को परेशानी हो रही है।

मौसम केंद्र जयपुर ने गुरुवार को 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल एक के बाहर गुरुवार सुबह तेज बारिश के कारण पानी भर गया।

स्कूली बच्चों को मुश्किल से वैन से निकाला।

जयपुर में जामडोली में बच्चों को लेकर जा रही एक स्कूल बस और वैन सड़क धंसने से फंस गए। इस दौरान बच्चे बाल-बाल बच गए।

धंसी गाड़ियों को निकालने के लिए मौके पर जेसीबी बुलाई गई तो जेसीबी भी रोड में धंस गई।

सीकर में भी तेज बारिश से बिगड़े हालात।

सीकर में सुबह 4:30 बजे से 5:30 तक कई इलाकों में तेज बारिश हुई है। 5:30 बजे बाद में भी यहां रिमझिम बारिश का दौर जारी है।

नवलगढ़ रोड पर भी करीब 2 फीट से ज्यादा पानी है। यहां नवलगढ़ बस स्टैंड के सामने एक गाड़ी भी पानी में कई देर से फंसी हुई है। वहीं ट्रैफिक को पूरी तरह से इस रास्ते पर बंद कर दिया गया है।

पिता और तीन बच्चे पानी भरने के बाद से लापता।

जयपुर के वीकेआई थाना क्षेत्र में एक घर में करीब 12 फीट पानी भर गया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि घर में तीन बच्चे और उनके पिता रहते हैं।

पानी भरने के बाद चारों का कुछ पता नहीं है।
प्रशासन को सूचना के बाद गुरुवार सुबह करीब 4.30 बजे से सिविल डिफेंस की टीम परिवार को ढूंढने में लगी है।

शहर के वीकेआई थाना क्षेत्र में सीकर रोड पर कई फीट तक पानी भर गया है। यहां कई गाड़ियों का आधा हिस्सा तक पानी में डूब गया है। कई छोटी गाड़ियां तैरती हुईं नजर आ रही हैं।

जयपुर में 4 घंटे से लगातार बारिश

राजधानी जयपुर में कई दिनों बाद हुई तेज बारिश ने व्यवस्थाओं की पोल खोल दी है। सिविल लाइंस, 22 गोदाम, महेश नगर, टोंक रोड जैसे एरिया में घरों व दुकानों में पानी घुस गया है।
लगातार हो रही बारिश से मौसम में ठंडक घुली है, लेकिन सड़कें पूरी तरह से जलमग्न है।
गुरुवार सुबह करीब 4 बजे से हो रही तेज बरसात के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। शहर की सड़कों पर सुबह-सुबह ट्रैफिक काफी कम है।
ट्रांसपोर्ट नगर सहित कई एरिया में बड़े वाहन भी फंस गए हैं। जयपुर में बुधवार शाम को भी करीब 20 मिनट तक तेज बारिश हुई थी। वहीं, रातभर रुक-रुककर हल्की बरसात होती रही।

पिछले 24 घंटे में अलवर के बानसूर में सबसे ज्यादा बारिश।

पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा बरसात अलवर के बानसूर एरिया में 65MM दर्ज हुई।
धौलपुर के राजाखेड़ा में 50, सैंपऊ में 19, हनुमानगढ़ के पल्लू में 25, सवाई माधोपुर के खंडार में 35, गंगानगर के अनूपगढ़ में 21, भीलवाड़ा के रायपुर में 38 और जालोर के सांचौर में 18MM बरसात दर्ज हुई।

3 दिन बाद बनेगा नया सिस्टम।

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन राज्य के उत्तरी भागों से होकर गुजर रही है।
इसके प्रभाव से राज्य के उत्तरी व पूर्वी भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।
मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि राजस्थान में अगले तीन-चार दिन मानसून इसी तरह रहेगा।

3 अगस्त के बाद एक नया सिस्टम डेवलप होने की संभावना है, जिसके बाद राज्य में मानसून की बारिश तेज होने की संभावना है।