सूचना के अधिकार के माध्यम से समाजसेवी देवल ने जन जागरूकता की शुरुआत

in #raipur5 months ago

सूचना के अधिकार के माध्यम से समाज सेवा की सूचना के अधिकार का सकारात्मक प्रयोग व जन जागरूकता शुरू की।

आज क्षेत्र में सूचना के प्रहरी के रूप में पहचान क्षेत्र के कूपडावास निवासी सामाजिक कार्यकर्ता एवं समाजसेवी आर टी आई कार्यकर्ता देवी सिंह देवल ने वर्ष 1999 से समाज सेवा की शुरुआत कूपडावास से की ।
एव आम व्यक्तियों को राज्य सरकार एवं भारत सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने का कार्य किया ।

एवं उन्हें जागरूक बनाने का कार्य किया महिला सशक्तिकरण के कार्य किए बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के कार्य किए व समाज में फैली कुरीतियों को मिटाने का प्रयास किया वह पर्यावरण संरक्षण व वृक्षारोपण के भी कार्य किए व अनेकों समाज सेवा के कार्य किए।

इन कार्यों के लिए देवल ने व्यक्तियों की नुक्कड़ सभाएं की एवं सूचना के अधिकार का भी उपयोग किया आम ग्रामीण व्यक्तियों को लोगों को सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 की जानकारी दी और जन जागरूकता लाने का प्रयास किया सामाजिक कार्यकर्ता देवी सिंह देवल कूपडावास ने आसपास के 20 से 25 गांव में सूचना के अधिकार के कार्यकर्ता तैयार कीए है।

जो भ्रष्टाचार मिटाने के विरुद्ध आज भी लड़ रहे हैं व समाज में भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ने कि मुहिम चला रहे हैं वही राजस्थान जनसुनवाई अधिकार अधिनियम पर राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम की जानकारी भी आम व्यक्तियों को देकर उन्हें जागरूक एवं सशक्त बनाया गया है ताकि वह अपना विकास कर सके एवं एक आदर्श समाज में आदर्श व्यक्ति बन सके इसके लिए समाज सेवी देवल ने लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं ।
अब देवल द्वारा निस्वार्थ भाव से किया गया कार्य से परिणाम आ रहे हैं कूपडावास के आस पास के गांवों में व्यक्ति जागरूक बन गए हैं देवल ने समाज सेवी के रूप में ग्रामीण विकास के साथ साथ कृषि एवं डेयरी विकास के लिए भी किसानों व पशु पालकों को जागरूक बनाया है समाज सेवा के कार्य के लिए सामाजिक कार्यकर्ता देवी सिंह देवल को समय-समय पर सम्मानित किया गया है 2013 में विशेष योग्य जन कल्याण कार्यों के लिए निदेशालय विशेष योग्य जन द्वारा राज्य स्तर पर सम्मानित किया है वहीं 26 जनवरी 2016 को जिला प्रशासन जोधपुर द्वारा व उपखंड स्तर पर पंचायत समिति स्तर पर भी सम्मानित किया गया है।

स्वच्छ भारत अभियान कार्य व सामाजिक अकेक्षण का कार्य भी सराहनीय किया विशेष शिक्षा में सर्व शिक्षा अभियान सोजत पाली में दिवयागो के लिए उत्कृष्ट कार्य के लिए दो बार सम्मानित किया गया व अनुसूचित जाति के लोगों के लिए भी अच्छा कार्य किया है ।

1000267714.jpg

1000267713.jpg
व अनेकों सामाजिक संगठनों एन जी ओ व प्लेस मेंट एजेंसीयो ने भी सम्मानित किया एवं पुरस्कार दिया दिव् यागो के लिए आज भी सामाजिक कार्यकर्ता देवी सिंह देवल कूपडावास अच्छा कार्य कर रहे हैं दिवयागो को समबलन देने का कार्य कर रहे हैं।

Sort:  

Plz, like